नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'IC 814 द कंधार हाईजैक' इस वक्त सुर्खियों में हैं. उस फ्लाइट में सवार 179 पैसेंजर और 11 क्रू मेंबर पर जो बीता उसका अंदाजा लगाना आज भी मुश्किल है. लेकिन ये सीरीज एक बार फिर उन सभी लोगों के दर्द को याद दिलवाती है. हाईजैक में वैसे तो कई जिंदगियों की बाजी दांव पर लगी थी लेकिन एक को तो आंतकवादियों ने मौत के घाट उतार दिया था. उस पैसेंजर का नाम था रुपिन कात्याल. जो अपनी नवविवाहिता रचना कात्याल के साथ ट्रेवल कर रहे थे. मगर टेरेरिस्टों ने उनका गला रेत दिया और उस फ्लाइट में नई नवेली रचना विधवा हो गईं. चलिए आपको पीड़िता रचना के बारे में बताते हैं कि वह अब किस हाल में हैं और उन्होंने क्या कुछ फेस किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये मामला है 24 दिसंबर 1999 का. जब भारतीय फ्लाइट IC 814 को पांच पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया. इस घटना में रुपिन कात्याल की हत्या कर दी गई थी. वह शादी के 22 दिन बाद वाइफ के साथ ट्रेवल कर रहे थे. दोनों की अरैंज मैरिज हुई थी. 3 दिसंबर 1999 में दोनों की शादी हुई और फिर दोनों हनीमून के लिए निकले थे. लेकिन तब दोनों ने कहां सोचा था कि उनकी जिंदगी तबाह हो जाएगी.


शादी के 22 दिन बाद हो गई विधवा



रुपिन के साथ जो हुआ वो तो दुनिया ने देखा. लेकिन रचना भी वो महिला थी जिसने खूब दर्द झेला. उस हाईजैक के बाद उसकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई. शादी के 22 दिन बाद वह विधवा हो गई. वह तो पति के क्रिया कर्म में शामिल तक न हो सकी थीं. 


पति की मौत के 10 दिन बाद पता चला सच



जब 8 दिन बाद सारे पैसेंजर अपने घर पहुंचे तो रचना भी अपने परिवार से सिर्फ एक ही सवाल कर रही थीं कि रुपिन कहां हैं? रचना को फ्लाइट में रुपिन के साथ क्या हुआ, ये नहीं पता था. उन्हें ये बताया गया था कि रुपिन को दुबई उतार दिया गया था. अब जैसे ही रचना घर पहुंचीं तो उनकी जुबान पर एक ही सवाल था कि उसके पति कहां हैं. पहले तो सब संकोच कर रहे थे लेकिन फिर उनके ससुर आए और रुपिन की तस्वीर पर चढ़ी माला वाली फोटो को लाकर दिखाया, ये है तुम्हारा रुपिन. पति की मौत के 10 दिन बाद रचना को सच पता चला था कि अब उसका पति इस दुनिया में नहीं है.


21 साल की रचना को सास-ससुर ने लिया था गोद
उस वक्त 21 साल की रचना पर क्या बीतीं, इसका अंदाजा भी लगाना मुश्किल है. मगर परिवार ने उनका पूरा सास दिया. उनके ससुर ने उनका पिता की तरह साथ निभाया. सास-ससुर ने रचना को गोद लिया. बेटी के रूप में माना. फिर साल 2002 में रचना की दोबारा शादी की और खुद कन्यादान करवाया. आज के समय में रचना एक बच्चे की मां हैं. 


रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से आती है ये 42 साल की एक्ट्रेस, अब रखती हैं व्रत, निकाह नहीं, हिंदू रीति-रिवाज से की थी शादी


कंधार हाईजैक पीड़िता ने दिया था इंटरव्यू
हाईजैक की घटना के बाद Rediff को दिए इंटरव्यू में रचना ने बताया था कि इंडियन एयरलाइन ने उन्हें मुआवजे के तौर पर 9 लाख रुपये दिए थे. रचना ने रोहतक यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया था. उनके ससुर ने बहू के लिए न सिर्फ इमोशनल बल्कि हर जरूरी मदद की. उन्होंने तो इंडियन एयरलाइन से बहू के लिए नौकरी की मांग भी की थी.