Why Dilip Kumar Rejected zanjeer: फिल्म 'जंजीर' ना सिर्फ बिग बी के लिए बल्कि पूरे बॉलीवुड की बेस्ट फिल्मों में से एक है. सालों पुरानी इस फिल्म की कहानी और गाने दर्शकों को आज भी याद हैं. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने काम किया था. मगर उनसे पहले मूवी का ऑफर दिलीप साहब को दिया गया था. हालांकि, दिलीप साहब ने काम करने के मना कर दिया था. इसके बाद बिग बी ने फिल्म की स्क्रिप्ट को समझा और काम करने के लिए हां कह दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिलीप कुमार में क्यों नहीं किया था  'जंजीर' में काम?


साल 1973 में डायरेक्टर प्रकाश मेहरा के निर्देशन में 'जंजीर' फिल्म बनी थी. इस मूवी में अमिताभ बच्चन ने पुलिस इंस्पेक्टर विजय खन्ना का रोल निभाया था. पर मेकर्स चाहते थे कि दिलीप साहब इस फिल्म में काम करें. प्रकाश मेहरा मूवी की कहानी को लेकर दिलीप साहब के पास पहुंचे थे, पर उन्होंने तुरंत मना कर दिया.



मना करने पर हुआ था पछतावा


इंदु मिराणी को दिए इंटरव्यू में सलीम खान ने बताया था कि ना सिर्फ दिलीप कुमरा बल्कि धर्मेंद्र और देव आनंद जैसे सितारों को भी मूवी ऑफर हुई थी. पर आखिर में बात अमिताभ बच्चन के साथ ही बनी. दिलीप कुमार ने कॉमेडी और रोमांस वाली फिल्मों में काम किया था. इसी वजह से उन्होंने विजय के रोल को सही नहीं समझा. हालांकि, बाद में अभिनेता को पछतावा हुआ था.



अमिताभ बच्चन की निकल पड़ी थी लॉटरी


बॉलीवुड बबल के साथ बातचीत करते हुए सलीम खान ने खुलासा किया था कि 'जंजीर'  से पहले 11 फ्लॉप फिल्में देने की वजह से अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री छोड़ना का प्लान बना रहे थे. हालांकि, इस फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया और अभिनेता की लॉटरी निकल गई. अमिताभ के इस रोल की फैंस आज भी तारीफ करते दिखते हैं.