मशहूर एक्‍ट्रेस सोनम कपूर ने बिजनेसमैन आनंद आहूजा से पिछले दिनों शादी कर ली. इस तरह वह फिल्‍म इंडस्‍ट्री से बाहर शादी करने वाली मशहूर अभिनेत्रियों की फेहरिस्‍त में शुमार हो गई हैं. सोनम कपूर के मामले में यह बात इसलिए भी मायने रखती है क्‍योंकि उनका पूरा खानदान फिल्‍मी जगत से ही ताल्‍लुक रखता है. कमोबेश इसी तरह कुछ समय पहले अनुष्‍का शर्मा ने क्रिकेटर विराट कोहली को अपना जीवनसाथी चुना. सो, सोनम कपूर की शादी के साथ ही यह सवाल एक बार फिर उठा कि इस तरह की हाई-प्रोफाइल मशहूर एक्‍ट्रेस सिने जगत के बाहर के लोगों को अपना हमसफर चुनना क्‍यों पसंद करती हैं?
 
इस सवाल का जवाब प्रसिद्ध फिल्‍मी समीक्षक और मूवी एक्‍सपर्ट सुभाष के झा ने हमारी इंग्लिश वेबसाइट Zee News के लिए लिखे एक आर्टिकल में देने की कोशिश की है. उन्‍होंने प्रीति जिंटा, माधुरी दीक्षित और असिन की शादियों का जिक्र करते हुए इसको बताने की कोशिश की है. इनमें से कई के साथ उनके दोस्‍ताना ताल्‍लुकात रहे हैं. प्रीति जिंटा के बारे में उन्‍होंने लिखा है कि वह उनकी इतनी करीबी दोस्‍त थीं कि अपनी शादी की योजनाओं के बारे में भी बात कर लेती थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Video: सोनम कपूर की मम्‍मी को देख सलमान और शाहरुख खान बने 'करण-अर्जुन', बोलीं 'कोई तो बचाओ'


ऐसे ही बातचीत के दौर में उन्‍होंने स्‍पष्‍ट नजरिया पेश करते हुए कहा था कि वह फिल्‍म इंडस्‍ट्री के बाहर के किसी व्‍यक्ति के साथ ही शादी करेंगी. उसकी वजह बताते हुए उन्‍होंने कहा था कि दरअसल फिल्‍मी हस्‍ती से शादी करने का मतलब यह होगा कि हमेशा एक-दूसरे और उनके कार्यकलापों के बारे में चर्चा होती रहेगी और बखेड़ा होता रहेगा. आखिरकार प्रीति जिंटा ने एक अमेरिकी व्‍यक्ति से शादी कर ली, जिनका बॉलीवुड से कोई लेना-देना नहीं था. हो सकता है कि उन्‍होंने कभी प्रीति की पहले कोई फिल्‍म भी नहीं देखी हो. सुभाष के झा कहना है कि बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के स्‍टारडम से इस तरह की दूरी के कारण शादी को निभाना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है.


आनंद आहूजा और सोनम कपूर ने सिख धार्मिक परंपराओं के मुताबिक विवाह किया.(फाइल फोटो)

अपनी बात के ही विस्‍तार में सुभाष झा कहते हैं कि दरअसल इसके साथ ही फिल्‍म इंडस्‍ट्री के बाहर की दुनिया के साथ ही स्‍वस्‍थ संपर्क बना रहता है. फिल्‍म इंडस्‍ट्री की कई प्रसिद्ध हस्तियों के बीच शादी इसलिए सफल नहीं हो सकी क्‍योंकि दोनों ही पार्टियां एक ही वर्कप्‍लेस से ताल्‍लुक रखती थीं और वे वास्‍तव में जानती थीं कि आउटडोर लोकेशन शूटिंग में क्‍या होता है?


सोनम कपूर और आनंद आहूजा की रिसेप्शन पार्टी में पहुंची बॉलीवुड और राजनीतिक जगत की हस्तियां


अपनी इस बात के समर्थन में सुभाष झा ने एक प्रसिद्ध स्‍टार-पत्‍नी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्‍होंने एक बार मुझसे कहा था कि वह अपने पति की विवाहेत्‍तर कारगुजारियों से वाकिफ हैं. उन्‍होंने कहा, ''क्‍या वह वाकई यह समझते हैं कि जब लंबे आउटडोर पर मैं नहीं होती तो वहां पर वह क्‍या करते हैं? हालांकि मुझे इस पर आपत्ति नहीं है क्‍योंकि जब वह घर पर होते हैं तो केवल मेरे और बच्‍चों के बारे में ही सोचते हैं.'' एक्‍ट्रेस इसलिए भी फिल्‍मी दुनिया से बाहर के लोगों के साथ शादी करना पसंद करती हैं क्‍योंकि वे नहीं चाहती कि (उनके पति और खुद उनके) अफेयर्स का बार-बार जिक्र हो.