Jambavan Role in Ramayan: रामानंद सागर की 'रामायण' आज भी 37 साल बाद लोगों की पसंदीदा है. इस टीवी सीरियल को आज भी लोग उतनी ही शौंक से देखना पसंद करते हैं, जितनी शौंक से सालों पहले देखा करते थे. हालांकि, अब जैसे-जैसे समय बदल रहा है 'रामायण' और इसमें नजर आने वाले किरदार भी बदलते जा रहे हैं, लेकिन फिर भी रामानंद सागर की 'रामायण' में आज भी ऐसे कई किरदार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिनको लोग महज किरदार से जानते हैं, लेकिन उनको निभाने वाले कलाकार को नहीं. ऐसा ही एक किरदार 'जामवंत' का भी है, जिनका रोल किसने निभाया था किसी को नहीं पता. इस किरदार को एक्टर राजशेखर उपाध्याय (Rajshekhar Upadhyay) ने निभाया था. भले ही सीरियल में उनका चेहरा मेकअप और बालों से छिपा नजर आ रहा है, लेकिन फिर भी उनके किरदार ने लोगों के मन में खास जगह बनाई. 


कैसे मिला था रामायण में 'जामवंत' का किरदार


सीरियल में 'जामवंत' ने भगवान राम का साथ आखिर तक निभाया था. 'जामवंत' ने हनुमान को उनकी शक्तियों का एहसास करवाया था, जब उनका समंदर पार कर लंका जाना था, लेकिन राजशेखर उपाध्याय को यह किरदार कैसे मिला था? ये बात तो काफी लोग जानते ही हैं कि शो में ऐसे कई कलाकार थे, जिन्होंने कई किरदार निभाए थे. उन्हीं में से एक राजशेखर उपाध्याय भी हैं, जिन्होंने 'रामायण' में श्रीधर का किरदार निभाया था, लेकिन दर्शकों उनको 'जामवंत' के किरदार में ही जानते हैं. 



'जामवंत' से ही मिली पहचान 


बताया जाता है कि राजशेखर को हमेशा से ही एक्टिंग का शौंक था. वो बचपन में भी 'रामलीला' में भाग लिया करते थे. इसी दौरान रामानंद सागर की नजर राजशेखर पर पड़ी और उनको 'रामायण' में जामवंत का किरदार मिल गया. राजशेखर ने सीरियल में श्रीधर और जामवंत दोनों भूमिका निभाई, लेकिन उनको लोकप्रियता जामवंत के किरदार से ही बटोरी. उनका दमदार और बेहतरीन अभिनय ने लोगों का खासा दिल जीता.