India-UAE Trade: पीएम मोदी इस समय गुजरात दौरे पर हैं. फिलहाल इस बार का गुजरात वाइब्रेंट समिट काफी खास होने वाला है. इस बार के समिट में UAE के राष्ट्रपति बतौर मेहमान शामिल हुए हैं. भारत और यूएई के बीच में इस साल रिश्ते काफी मजबूत हुए हैं. दोनों देशों के बीच में होने वाला व्यापार एक तरफ जहां रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. वहीं, यूएई ने यूपीआई पेमेंट को भी मंजूरी दी है. इसके अलावा दोनों देशों ने कारोबारी लेन-देन एक-दूसरे की मुद्राओं में करना स्वीकार किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान मंगलवार को अहमदाबाद पहुंचेंगे. इसके बाद पीएम मोदी और UAE के राष्ट्रपति एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक रोड शो करेंगे. आइए आज आपको बताते हैं कि यूएई और भारत के बीच में व्यापारिक संबध किस तरह के हैं और आगे दोनों देशों का क्या प्लान है-


कितना हुआ India-UAE के बीच व्यापार?


भारत और UAE के बीच हुए द्विपक्षीय व्यापार का सबसे ज्यादा असर तेल के निर्यात पर देखने को मिला है. भारत और UAE के बीच द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. द्विपक्षीय व्यापार 72.9 अरब अमेरिकी डॉलर (अप्रैल 21-मार्च 2022) से बढ़कर 84.5 अरब अमेरिकी डॉलर (अप्रैल 22-मार्च 2023) हो गया था. इसमें सालाना आधार पर करीब 16 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली थी. 


रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा निर्यात


भारत से संयुक्त अरब अमीरात के बीच में निर्यात भी कई सालों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था. अप्रैल-मार्च अवधि के दौरान यह निर्यात 28 अरब डॉलर से बढ़कर 31.3 अरब डॉलर हो गया था. इसमें भी करीब 3.3 अरब डॉलर की ग्रोथ देखने को मिली थी. सालाना आधार पर देखा जाए तो इसमें करीब 11.8 फीसदी की ग्रोथ दिखी है. 


टैरिफ शुल्क भी किया खत्म


वित्त वर्ष अप्रैल 22-मार्च 2023 में भारत और यूएई सीईपीए के तहत वस्तुओं के क्षेत्र में यूएई ने भारत से 99 फीसदी आयात करने वाली अपनी 97.4 फीसदी टैरिफ लाइनों पर देय शुल्क को समाप्त कर दिया. वहीं, भारत ने भी 90 फीसदी निर्यात से वास्ता रखने वाली अपनी सभी 80 फीसदी से अधिक टैरिफ लाइनों पर तत्काल शुल्क को खत्म कर दिया था. 


किन प्रोडक्ट पर खत्म हुआ टैरिफ शुल्क?


आपको बता दें इनमें से ज्यादातर टैरिफ लाइनें श्रम प्रधान उद्योगों/क्षेत्रों जैसे कि तिलहन और तेल, पेय पदार्थ, कपास, मछली और मछली उत्पाद, वस्‍त्र, कपड़े, रत्न और आभूषण, चमड़ा, जूते, फार्मास्यूटिकल्स और कई इंजीनियरिंग उत्पादों से संबंधित हैं.


दोनों देशों के बीच अपनी मुद्रा में होता है व्यापार


आपको बता दें भारत और यूएई के बीच में इस साल एक और बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले के तहत दोनों ही देश ने कारोबारी लेन-देन अपनी-अपनी मुद्राओं में शुरू करने पर सहमति जताई है. भारत, UAE के बीच पहला मुक्त व्यापार समझौता हुआ है. इसके साथ ही पीआई (UPI) को यूएई की तत्काल भुगतान मंच आईपीपी (IPP) से जोड़ने पर सहमति जताई थी. पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही भारत और यूएई के बीच 8000 अरब रुपये के ट्रेड के टार्गेट किया जाएगा. द्विपक्षीय व्यापार में हम पहली बार 85 अरब डॉलर तक पहुंचे हैं.


फरवरी में पीएम मोदी जाएंगे UAE


बता दें पीएम मोदी अगले महीने यानी फरवरी 2024 में फिर से UAE दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी अबू धाबी में स्वामी नारायण मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. वह 13 फरवरी को अबू धाबी में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे.