Female Candidates in Medical and Engineering Field: महिला कैंडिडेट्स न केवल चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षाओं के विभिन्न लेवल में टॉप कर रही हैं, बल्कि अब क्वालीफायर या पासआउट होने वालों में भी महिला कैंडिडेट्स की संख्या रिकॉर्ड 48% है. वहीं, टोटल पूल में, महिला सीए (Female CA) की हिस्सेदारी अब 30% है, जो 2000 में केवल 8% थी. इसके अलावा 8.63 लाख सीए स्टूडेंट्स में से 43% महिला उम्मीदवार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि अब महिला टॉपर्स अधिक हैं - साल 2020 में फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में 6 में से 4 और 2021 में पुराने और नए दोनों सिलेबस की परीक्षाओं में सभी टॉपर्स महिलाएं ही थीं. महिला उम्मीदवारों ने 2021 के बाद अगले दो वर्षों में भी अपनी यह उपलब्धि दोहराई है. विशेष रूप से, पिछले दशक में 75 महिला उम्मीदवारों ने विभिन्न स्तरों पर सीए परीक्षाओं में टॉप किया है.


साल 2019 में, 2.91 लाख सीए में से 73,807 महिलाएं थीं, जो 2023 में बढ़कर 1.2 लाख (3.9 लाख में से) हो गईं. वहीं, साल 2018 में यह 70,047 और 2017 में 64,685 थीं.


एक बड़ा संकेत यह है कि भारी संख्या में महिला उम्मीदवार भारत में सबसे कठिन प्रोफेशनल प्रोग्राम में से एक में हिस्सा ले रही हैं. साल 2023 में, कुल 8.63 लाख सीए उम्मीदवारों में से 43% महिलाएं थीं, जबकि साल 2019 में करीब 30% ही थीं.


वहीं, अगर मेडिकल और इंजीनियरिंग में महिला उम्मीदवारों की स्थिति की बात करें, तो इसमें भी पहले के मुकाबले काफी सुधार आया है. मेडिकल और इंजीनियरिंग में भी महिला उम्मीदवारों का संख्या बढ़ी है. भारत में मेडिकल और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में महिला उम्मीदवारों का प्रतिनिधित्व धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन पुरुष प्रतिनिधित्व की तुलना में अभी भी काफी असमानताएं हैं.


मेडिकल फील्ड महिला छात्रों की संख्या पुरुषों से अधिक


भारत में, हाल के वर्षों में महिला मेडिकल छात्रों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. कई मेडिकल कॉलेजों में अब पुरुष छात्रों की तुलना में महिला छात्रों की संख्या लगभग बराबर या कभी-कभी उससे भी अधिक है. यह प्रवृत्ति ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन दोनों में देखी गई है.


पिछले एक दशक से अधिक समय से, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी में महिलाओं की संख्या पुरुषों से आगे रही है. इस साल नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों में महिला उम्मीदवारों की संख्या पुरुष उम्मीदवारों के मुकाबले सबसे अधिक रही है. इस साल रजिस्ट्रेशन करने वाले कुल उम्मीदवारों में से 57.2% महिला उम्मीदवार हैं. वहीं, पिछले साल 2023 में यह 56.7% और 2022 में 53.5% और 2019 में 51% थीं.


NEET UG 2023 परीक्षा में कुल 20,38,596 छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 11,45,976 छात्र इस परीक्षा में सफलतापूर्वक पास हुए थे. वहीं, नीट यूजी 2023 परीक्षा में महिला उम्मीदवारों का पासिंग प्रतिशत 56.21% था, जो पिछले साल के पासिंग प्रतिशत से 15.5% अधिक था. महिला उम्मीदवारों का यह प्रभावशाली प्रदर्शन मेडिकल फील्ड में उनकी बढ़ती भागीदारी और सफलता को उजागर करता है.


इंजीनियरिंग फील्ड में महिला उम्मीदवारों की स्थिति


इंजीनियरिंग में, हालांकि, पुरुषों की तुलना में महिला उम्मीदवारों का प्रतिनिधित्व कम है.  लेकिन, अधिक महिलाओं को इंजीनियरिंग शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने में प्रगति हुई है, लेकिन लैंगिक अंतर अभी भी बना हुआ है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में महिला उम्मीदवारों का इनरोलमेंट बढ़ रहा है, लेकिन यह संख्या अभी भी पुरुष उम्मीदवारों के इनरोलमेंट के अनुपात में नहीं है.


लड़कियों को जेईई मेन्स परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करने वाली पहल और अभियानों के परिणामस्वरूप महिला उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन में वृद्धि हुई है. जेईई मेन 2024 जनवरी सेशन में, रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से 33% महिलाएं थीं, जो 2023 में 30.8% से अधिक है. 2024 जनवरी सेशन के लिए कुल 4,06,486 महिलाओं उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जबकि 2023 में यह संख्या 3,57,545 थी.
   
STEM फील्ड में लैंगिक विविधता को बढ़ावा देने के प्रयासों ने गति पकड़ ली है, जिससे अधिक युवा महिलाएं इंजीनियरिंग और संबंधित विषयों को आगे बढ़ाने के लिए प्रभावित हो रही हैं. इसमें ऑनलाइन स्टडी मटेरियल और कोचिंग सहित शैक्षिक संसाधनों तक बेहतर पहुंच ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं ने लड़कियों और लड़कों के लिए इस गेम को बराबर कर दिया है, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाली लड़कियों के लिए, जिनके पास पहले गुणवत्तापूर्ण कोचिंग तक पहुंच का अभाव था.
   
सीएसआर पहल के माध्यम से समावेशिता और विविधता का समर्थन करने वाले कॉर्पोरेट संगठनों ने भी अधिक महिला उम्मीदवारों को जेईई मेन्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोत्साहित किया है.


जेईई एडवांस 2020 में, कुल योग्य उम्मीदवारों में से कुल 6,707 महिला उम्मीदवार परीक्षा में उत्तीर्ण हुई थीं. हालांकि, 2021 में जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई करने वाली महिला उम्मीदवारों का प्रतिशत 2020 की तुलना में थोड़ा कम था. लेकिन, आईआईटी और एनआईटी में महिला छात्रों के लिए 20% कोटा से इन संस्थानों में महिला छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिसके बाद महिला रिजस्ट्रेशन में भी वृद्धि देखी गई है.


लिंग विविधता को बढ़ावा देने के प्रयासों, शिक्षा तक बेहतर पहुंच और सरकारी नीतियों ने भारत में अधिक लड़कियों को इंजीनियरिंग करियर बनाने में योगदान दिया है. महिला उम्मीदवार क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं और उनका योगदान लगातार बढ़ रहा है.


मेडिकल और इंजीनियरिंग दोनों क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए अधिक महिलाओं को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी निकायों और गैर सरकारी संगठनों सहित विभिन्न हितधारकों द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इन प्रयासों में स्कॉलरशिप, परामर्श कार्यक्रम, जागरूकता अभियान और महिला छात्रों के लिए अधिक सहायक और समावेशी वातावरण बनाने की पहल शामिल हैं.