Alkaline Black Water: पानी के बिना जीवन संभव नहीं है. यहीं नहीं शरीर में इसकी कमी होने पर स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं. शरीर के तापमान को कंट्रोल करने से लेकर भोजन को ठीक से पचाने तक पानी की अहम भूमिका है. ऐसे में सही मात्रा और समय पर पानी पीना बेहद जरूरी है. हमारे शरीर की सभी जरूरतों को सादा पानी पूरा कर देता है. आजकल ब्लैक वाटर काफी चर्चा में है. ज्यादातर सेलिब्रिटीज ब्लैक वाटर पीते हैं. आइए जानते हैं ब्लैक वाटर में आखिर ऐसा क्या है जो सेलिब्रिटीज में इसको लेकर इतना क्रेज है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वजन को कंट्रोल करने में सहायक
ब्लैक वाटर एक खास तरह का पानी है, जो बॉडी वेट को मेंटेन करने में मदद करता है. इसे अल्कलाइन आयोनाइज्ड वाटर भी कहते हैं. ब्लैक वाटर पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बढ़ जाती है. 


ब्लैक वाटर का pH नार्मल वाटर से अधिक है 
नार्मल वाटर में मिनरल्स की मात्रा कम होती है, वहीं ब्लैक वाटर में मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. ब्लैक वाटर बॉडी के मेटाबॉलिज़्म को तेज कर देता है और पाचन को सुधारता है. इस पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. चूंकि इसका pH सामान्य पानी से अधिक होता है और इससमें ज्यादा मिनरल्स होते हैं इसलिए ये ज्यादा फायदेमंद होता है.


ब्लैक वाटर के फायदे
ब्लैक वॉटर एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है. इसमें 70 तरह के मिनरल होते हैं जो बॉडी को डीहाइड्रेट नहीं होने देते हैं. इसके अलावा ये बॉडी को एनर्जी देते हैं. ब्लैक वाटर में मौजूद मिनरल्स बॉडी को डिटॉक्स करते है.


एक लीटर ब्लैक वॉटर की कीमत
भारत में ब्लैक वाटर के कई ब्रांड्स मौजूद हैं. इनमें इवोकस काफी चर्चा में है. ब्लैक वॉटर की एक बोतल में 32 मिलिग्राम (mg) कैल्सियम, 21 मिलिग्राम (mg) मैग्नीशियम और 8 मिलिग्राम (mg) सोडियम होता है. एक लीटर ब्लैक वाटर की कीमत लगभग 200 रुपये है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर