Honey With Milk at Night Benefits: इस दुनिया में आने के बाद हम सभी का पहला भोजन दूध होता है. क्या आप जानते हैं दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसे कंप्लीट फूड कहा जाता है. दूध का सेवन कई तरीकों से किया जाता है. दूध में शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. रात में दूध में शहद मिलाकर पिने से आपकी सेहत को डबल फायदा मिलता है. आइए जानते हैं कि इन दोनों को साथ मिलाकर पीने से आपको कौन-कौन से लाभ मिलेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ाता है इम्यूनिटी
दूध और शहद दोनों ही न्यूट्रियंट्स से भरपूर होता है. इन दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से शरीर की इम्यूनिटी बहुत बूस्ट हो जाती है. रोजाना दूध और शहद मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी आदि बीमारियों से बचने में मदद मिलता है. इसके अलावा शहद में ऐसे गुण पाए जाते है जो वायरस, बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म करने में सहायक होते हैं.


बेहतर डाइजेशन
शहद और दूध को एक साथ मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है. अगर आपको कब्ज, एसिडिटी एवं गैस की आदि की समस्या है तो आपको रात में दूध और शहद का सेवन करना चाहिए. इसे पीने से आपके आंतों की सफाई होगी और आपको पेट की परेशानी से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा.


शरीर को बनाए एनर्जेटिक
अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं तो आपको दूध में शहद को मिलाकर जरूर पीना चाहिए. ऐसा करने से आपको दिनभर फुर्तीला महसूस होगा. इसके अलावा इसे पीने से दिन भर की थकान दूर होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है.


कैसे बनाएं शहद वाला दूध
एक गिलास दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालें. अब इसे चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें. आप इसे रात में सोने से पहले पिएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर