Onion-Garlic Peel Uses: हर भारतीय किचन में प्याज और लहसुन का जम का इस्तेमाल होता है. ज्यादातर लोग प्याज और लहसुन को यूज कर लेते हैं पर इनके छिलके फेक देते हैं. आपको बता दें कि ये छिलके बहुत ज्यादा यूजफुल होते हैं, इसलिए आप इन्हें बिल्कुल भी न फेंक बल्कि इसके बजाए बटोरना शुरू कर दें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्याज और लहसुन के छिलके के फायदे
प्याज और लहसुन के छिलके में विटामिन A, C, E और एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं. प्याज के छिलके में anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती हैं. दूसरी ओर लहसुन के छिलके में फेनिलप्रोपेनाइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. जब आप लहसुन के छिलकों को हटाते हैं तो लहसुन अपनी सारी गुणवत्ता खो देता है.


प्याज और लहसुन के छिलकों का ऐसे करें यूज
प्याज और लहसुन दोनों अपने गजब के स्वाद के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों के छिलकों को भून कर डालने से आपके भोजन में एक स्मोकिंग फ्लेवर आ जाता है. प्याज और लहसुन के छिलकों भून लें और उसे पीस कर एक डिब्बे में रख लें. फिर इसका यूज डिशेज का टेस्ट बढ़ाने के लिए करें.


चावल में डालें
चावल में प्याज और लहसुन के छिलकों को मिलाने से डिश में न्यूट्रियंट्स और विटामिन्स बढ़ जाते हैं. इसके अलावा आप इसे बिरयानी या पुलाव में भी डाल सकते हैं. इसे डालने से पुलाव में से एक अच्छी खुशबू आने लगती है. हालांकि, चावल पकाने के बाद उन्हें चावलों से निकालना न भूलें.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर