Famous Noodle Dishes: आजकल चाइनीज खाना सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहा है. बड़े हो या बच्चे सभी चाइनीज खाना पसंद करते हैं. चाइनीज में भी अगर फेवरेट डिश की बात हो तो सबसे पहले नूडल का नाम ही जुबान पर आता है. बात अगर नूडल को हो तो हमारे देश में सब हक्का नूडल्स मांगते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि हक्का ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी कई तरह के नूडल्स मिलते हैं, जो दुनिया भर के लोगों के बीच पॉपुलर हैं. आइए जानते हैं इन खास नूडल्स डिशेज के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पैड थाई नूडल्स


पैड थाई नूडल्स थाईलैंड की पॉपुलर डिश है. खूब सारी सब्जियों और मसाले से मिलाकर बना ये थाई नूडल बहुद टेस्टी लगता है. इसमें सोया सॉस का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. ये नूडल काफी स्पाइसी होते हैं. 


उडोन नूडल्स


उडोन गेहूं से बनता है. यह मोटा नूडल है. उडोन जापान में बहुत पॉपुलर है. उडोन को गर्म या ठंडी डिशेज के साथ खाया जाता है. उडोन काफी सॉफ्ट होता है. ये देखने में ही नहीं बल्कि खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. उडोन में मसाले मिलाकर इसे कई तरह के फ्लेवर में बनाया जा सकता है. 


ग्लास नूडल्स


ग्लास नूडल शकरकंद से बनाया जाता है. इसका स्वाद मीठा और नमकीन मिक्स्ड होता है. जहां दूसरे नूडल्स को हम प्लेट भर-भरकर खाते हैं वहीं ग्लास नूडल्स को साइड डिश के तौर पर खाया जाता है. 


चाऊमीन नूडल


चाउमीन का स्वाद तो ज्यादातर लोगों ने चखा ही होगा. चाऊमीन को वैसे तो दुनियाभर में बनाया जाता है, लेकिन चाऊमीन मुख्यतौर पर हॉन्ग कॉन्ग की डिश है. चाऊमीन भी कई तरह के फ्लेवर में बनाया जाता है. 


ग्रीन नूडल


ग्रीन नूडल देखने में बेहद आकर्षक लगते हैं. इन्हें दू्ध मिलाकर बनाया जाता है. इस वजह से ग्रीन नूडल्स खाने में चीजी और क्रीमी लगते हैं. ग्रीन नूडल्स को पेस्टो सॉस में बनाया जाता है. 


बान फो


बान फो राइस नूडल होते हैं. ये कलरलेस होते हैं. इनका स्वाद काफी सिंपल होता है. बान फो नूडल पतले होते हैं यानी कि इन्हें ज्यादा पानी डालकर पकाया जाता है. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर