नई दिल्ली : व्यापक रूप से मशरूम (Mushroom) ना सिर्फ स्वाद बल्कि अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर मशरूम को कई अलग-अलग व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए जोड़ा जाता है. मशरूम ना सिर्फ कम कैलोरी वाला फूड होता है बल्कि ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को खासतौर पर मशरूम का सेवन करना चाहिए. आइए जानें मशरूम खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 


इम्यूनिटी को बूस्ट करता है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मशरूम जिंक का उत्कृष्ट स्रोत होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. शिशुओं और बच्चों में विकास में भी मशरूम अहम भूमिका निभाता है.


ब्लड प्रेशर करता है कम


मशरूम में मौजूद पोटेशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर पर सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए जाना जाता है. पोटेशियम रक्त वाहिकाओं में तनाव को भी कम करता है. कुल मिलाकर ये रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करने में मदद करता है.


ये भी पढ़ें :- मोटापे से परेशान थी ये मां, 8 लाख की सर्जरी के बाद अब पहचानना है मुश्किल


वजन घटाने में है मददगार


कई शोध ये साबित कर चुके हैं कि मशरूम वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मेटाबॉलिज्म  संबंधी विकारों के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जो कि वजन कम करने में अड़चन पैदा कर सकते हैं. 


इन रोगों के जोखिम को करता है दूर


मशरूम फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कम कैलोरी वाला फूड है. जो अल्जाइमर, हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को भी कम कर सकते हैं.


पोषक तत्वों से भरपूर


मशरूम में सेलेनियम, तांबा, थायमिन, मैगनीशियम और फ़ास्फ़रोस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही कम वसा के अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी होता है. 


कैसे खाएं मशरूम


मशरूम को उबालकर या पकाकर, काटकर या बिना काटे खाया जा सकता है. इसे अन्य सब्जियों में मिलाकर भी खाया जा सकता है. सलाद में कटे हुए मशरूम डाले जा सकते हैं. मशरूम को लहसुन और मक्खन के साथ पकाकर खा सकते हैं. मशरूम का सूप बनाकर भी पी सकते हैं. ध्यान रहे, मशरूम को हमेशा अच्छी तरह धोएं.


ये भी पढ़ें :- संडे को टैक्सी चलाता है ये सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जानें आखिर क्या है मजबूरी?

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)