Healthy Breakfast Recipe: ढोकला खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. इसे पकाने में ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट का समय लगता है. ये विशेष तौर पर एक गुजराती डिश है. इसे तीखी चटनी के साथ खाया जाता है. आज हम आपके लिए ढोकला बनाने की एक बेहद आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं, जिसके स्टेप को फॉलो करके आप बिल्कुल सॉफ्ट और स्पंजी ढोकला बना पाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवश्यक सामान 
इसे बनाने के लिए आपको बेसन, रवा, अदरक, मिर्च, हल्दी, चीनी, हींग, नमक, नींबू का रस, तेल, जीरा, तिल, करी पत्ते, सरसों, नारियल (कसा हुआ), धनिया (बारीक कटा हुआ) और ईनो फ्रूट साल्ट चाहिए. तो आइए इस डिश को बिना किसी देरी के बनाना शुरू करते हैं.


ऐसे बनाएं ढोकला


सबसे पहले, एक बड़े बर्तन में बेसन और रवा को छलनी से छान लें. इसके बाद इसमें अदरक का पेस्ट, मिर्च, हल्दी, चीनी, हिंग, नमक, नींबू का रस और थोड़ा सा तेल डालें. फिर इसमें अपने हिसाब से पानी डालकर बैटर तैयार कर लें. उसके बाद 20 मिनट के लिए बैटर को ढक कर रख दें. समय होने के बाद इसे फिर से 2 मिनट के लिए सही से मिलाएं. अब इसमें ईनो डालें और बैटर को तब तक मिलाएं जब तक उसमें से झाग नहीं निकल जाता है. अब इस बैटर को एक ग्रीस किए हुए कंटेनर में डालें. फिर 20 मिनट के लिए ढोकला को पूरी तरह से पकने दें. इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद डिब्बे से निकाल लें और अपने हिसाब से काट लें. अब तेल को गर्म करके उसमें जीरा, तिल, करी पत्ते सरसों और हींग डालकर तड़का तैयार कर लें. इसमें थोड़ा सा पानी, चीनी और नींबू का रस डालें और सभी चोजों को मिक्स कर के उबाल लें. फिर इस तैयार तड़के को ढोकले पर डालें. ऊपर से धनिया पत्ता और कसे हुए नारियल से गार्निश करें.



ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर