Diwali Mithai Recipe: आज का दिन बहुत खास है, नरक चतुदर्शी और छोटी दिवाली के अलावा आज भारत पाकिस्‍तान का मैच भी शुरू हो चुका है. ऐसे में अगर आप मैच का पूरा लुत्‍फ उठाना चाहते हैं तो आपको मैच के दौरान फटाक से बनने वाली मिठाई के बारे में बता रहे हैं. दिवाली के मौके पर आप घर पर कुछ न कुछ टेस्‍टी मिठाई बना रहे होंगे, तो क्‍यों न इस रेसिपी को ट्राई करें. आज हम आपको कलाकंद की स्‍पेशल रेसिपी बता रहे हैं. इससे आप बहुत आसानी से 10 से 15 मिनट में बना लेंगे.    


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे बनाएं 


सबसे पहले आप पनीर को धोकर मिक्सी में दरदरा पीस लें. अब आप गैस पर एक पैन गर्म करें और फिर इसमें घी और पनीर डालकर अच्‍छे से भून लें. फिर इसमें आपको मिल्क पाउडर, शक्‍कर और इलायची पाउडर डालना होगा. अब इसे आप अच्छी तरह से मिक्स कर लें. जब शक्‍कर अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे एक थाली में निकाल लें. अब इसे प्लेट में दबाकर कलाकंद के शेप में काट लें और ऊपर से नारियल का बुरबुरा डालकर 15 मिनट के लिए रख दें.  


पनीर कलाकंद ऐसे बनाएं 


पनीर कलाकंद बनाना भी बहुत आसान होता है. ये खाने बहुत ही स्वादिष्ट और स्‍वास्‍थ के लिए बहुत ही हेल्दी रहता है. फटे हुए दूध का पनीर कलाकंद बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए आपको 250 ग्राम पनीर, 1 कप मिल्क पाउडर, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, 1 कप चीनी, 3 चम्मच देसी घी और 1 कप नारियल 


इन बातों का रखें ध्‍यान 


  • आप दूध और मिल्क पाउडर के अलावा कंडेंस्ड मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  • आप चाहे तो रेडीमेड पनीर की जगह घर पर बना पनीर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  

  • मिठाई में आप चीनी की जगह शुगर फ्री का भी यूज कर सकते हैं. 

  • इसे आप धीमी आंच पर ही पकाएं, नहीं तो दूध नीचे से जल जाएगा. जिससे टेस्‍ट बिगड़ जाएगा. 

  • कलाकंद का टेस्‍ट बढ़ाने के लिए इसमें गुलाब जल का भी यूज कर सकते हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर