Leftover Pav Bhaji Racipe: पाव भाजी खाने में बड़ी टेस्टी लगती है. बच्चों की फेवरेट पाव भाजी को नाश्ता और भोजन दोनों के तौर खाया जा सकता है. लेकिन कोई भी खाना कितना ही टेस्टफुल क्यों न हो, एक बार से दूसरी बार खा पाना मुश्किल होता है. अगर घर में पाव भाजी बच जाए, तो उसे फेंकने के बजाय टेस्टी डिशेज बना सकते हैं. बची हुई पाव भाजी से आज हम तीन आसान से स्नैक्स बनाएंगे. आइए जानते हैं कैसे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैंडविच (Sandwich)


बची हुई भाजी में प्याज, टमाटर, नींबू का रस और धनियां डाल लें. ब्रेड पर मक्खन लगाएं और नई भाजी को मक्खन लगे हुए ब्रेड पर फैला दें, सैंडविच की तरह दूसरे ब्रेड पर भी मक्खन लगाकर भाजी लगे पाव पर लगा दें. सैंडविच के सांचे या फिर तवे पर रखकर दोनों तरफ सेकें. ये सैंडविच फ्रेश सैंडविच सा ही टेस्टी लगता है. सैंडविच का फ्लेवर बदलने के लिए भाजी में स्वीट कॉर्न और शिमला मिर्च जैसी चीजें मिला सकते हैं. 


कटलेट (Cutlet)


पाव भाजी में थोड़े से दूसरे मसाले डालकर कटलेट बना सकते हैं. सबसे पहले गर्म तवा पर थोड़ा बटर लगाएं. इसके बाद उस पर ब्रेड को कुरकुरा होने तक सेक लें. उसके बाद कुरकुरे ब्रेड को पीस लें. भाजी में नींबू का रस और गरम मसाला डाल लें. इससे भाजी का टेस्ट थोड़ा अलग लगने लगेगा. गाढ़ी भाजी की छोटी बॉल बनाकर ब्रेड के पीसे हुए क्रंब्स में डालें. अब अच्छी तरह से एक बोल को घुमाएं, ताकि अच्छी तरह से लपेट जाए. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. कटलेट बॉल को कढ़ाई में डालकर ब्राउन होने तक तल लें. टेस्टी क्रिस्पी पाव भाजी कटलेट बनकर तैयार हैं. इन्हें चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं. 


पुलाव (Pulav)


पाव भाजी से पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले एक कुकर में भरकर चावल बना लें. एक पैन पर फ्राई करने के लिए घी डालें. घी गर्म हो जाने पर उसमें लौंग, तेज पत्‍ता, जीर और दालचीनी का तड़का लगाएं. अब इसमें पके हुए चावल डाल दें. ऊपर से घी, लाल मिर्च और नमक मिला दें. 2 मिनट तक पकने दें. पाव भाजी से स्वादिष्ट पुलाव बनकर तैयार है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर