पेट पर फैट चढ़ने के कारण ना सिर्फ आपका शरीर फूला हुआ दिखने लगता है, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा भी हो सकता है. लेकिन बेली फैट कम करके पतली कमर पाई जा सकती है और इसके लिए सिर्फ 4 उपाय जरूरी हैं. बेली फैट कम करने के लिए आपको रोजाना एक चीज को 10 ग्राम खाना है. "बेली फैट कम करने के उपायों के बारे में वेक फॉरेस्ट स्कूल ऑफ मेडिसिन - एंड्रोक्राइनोलॉजी और मेटाबॉलिज्म के असिस्टेंट प्रोफेसर और एमडी क्रिस्टन हेयरस्टन (Kristen Hairston, MD & Assistant Professor - Endocrinology and Metabolism, Wake Forest School of Medicine) ने विस्तार से जानकारी दी."


बेली फैट कम करके पतली कमर पाने के 4 उपाय


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट का कहना है कि शारीरिक अंगों को सपोर्ट करने के लिए थोड़ा फैट होना जरूरी है. लेकिन जरूरत से ज्यादा फैट बीमारियों का घर बनता है. बेली फैट यानी पेट की चर्बी कम करने के लिए निम्नलिखित उपायों को अपना सकते हैं.


1. रोजाना 10 ग्राम फाइबर खाएं


एक्सपर्ट के मुताबिक जो लोग रोजाना 10 ग्राम सॉल्यूबल फाइबर खाते हैं, वह अन्य किसी बदलाव के बिना भी बेली फैट कम कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना 2 सेब या एक कप हरी मटर खा सकते हैं. ध्यान रखें कि कोई डाइट बेली फैट को चुटकियों में खत्म नहीं कर सकती है. इसके लिए सही तरीका और सब्र चाहिए.


2. रोजाना 20 मिनट करें तेजी से एक्सरसाइज
अगर आप बेली फैट को कम करना चाहते हैं, तो आप कम से कम रोजाना 20 मिनट एक्सरसाइज करें. आपकी एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए कि उससे पसीना आराम से निकल जाए और शरीर का अधिकतर हिस्सा काम करे. आप इसके लिए जुम्बा, फुटबॉल, स्विमिंग या कार्डियो कर सकते हैं.


3. 7 से 8 घंटे रोजाना सोएं
कम नींद लेना आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, जिससे शरीर पर तेजी से फैट जमने लगता है. इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. पतली कमर पाने के लिए सिर्फ पर्याप्त नींद लेना काफी नहीं है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण जरूर है.


4. तनाव ना लें
हर किसी की जिंदगी में तनाव है. लेकिन बेली फैट कम करने के लिए आपको इस तनाव को लिमिट में रखना पड़ेगा. क्योंकि, यह भी पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकता है. आप तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, दोस्तों व परिवार के साथ समय बिताना या एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.


Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.