भारत में खराब खान-पान की आदतों को लेकर चिंता बढ़ रही है. एक नई रिपोर्ट के अनुसार, देश में 38% लोग नमकीन, ऑयली स्नैक्स और अन्य अनहेल्दी फूड का सेवन कर रहे हैं. वहीं, ताजी सब्जियां, फल और अन्य माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजों का सेवन कम हो रहा है. यह जानकारी अमेरिका की इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टिट्यूट (आईएफपीआरआई) द्वारा जारी 'ग्लोबल फूड पॉलिसी रिपोर्ट 2024: हेल्दी डाइट एंड न्यूट्रिशन' नामक रिपोर्ट में दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के अनुसार, खराब डाइट के कारण भारत में 16.6% आबादी कुपोषण से पीड़ित है. 10 में से 4 लोगों ने अनहेल्दी भोजन खाया, जबकि सिर्फ 2 लोगों ने 5 रेकमेंडेड फ़ूड ग्रुप का सेवन किया. इन ग्रुप में स्टार्च रिच भोजन, सब्जी, फल, दाल और अखरोट शामिल हैं. वहीं, पैकेट बंद भोजन और स्नैक्स में अक्सर ज्यादा मात्रा में चीनी, फैट और सोडियम होता है, जो मोटापा, दिल की बीमारी, डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है. जबकि, ताजी सब्जियां, फल और अन्य माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर प्रदान करते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं.


पैकेट बंद भोजन और स्नैक्स के खतरे
- पैकेट बंद भोजन और स्नैक्स में अक्सर अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो मोटापे, डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकती है.
- पैकेट बंद भोजन और स्नैक्स में अक्सर अनसैचुरेटेड फैट भी अधिक होती है, जो दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकती है.
- इनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है.
- इनमें पोषक तत्वों की कमी होती है जो शरीर को अच्छी सेहत के लिए आवश्यक होते हैं.


हेल्दी डाइट के लिए टिप्स
- ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं.
- दाल, मछली और अंडे जैसे प्रोटीन रिच फूड का सेवन करें.
- पैकेट बंद भोजन और स्नैक्स से बचें.
- घर पर खाना बनाएं और ताजा खाना खाएं.
- पानी भरपूर मात्रा में पिएं.
- रेगुलर व्यायाम करें.