सर्दियों का मौसम आते ही धूप कम हो जाती है और उसके साथ ही शरीर में विटामिन डी की कमी का खतरा भी बढ़ जाता है. हड्डियों की मजबूती से लेकर इम्यूनिटी तक, विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसकी कमी थकान, हड्डियों में कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द और मूड स्विंग जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में धूप का आनंद लेते हुए, विटामिन डी से भरपूर डाइट अपनाकर और डॉक्टर की सलाह मानकर हम हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं, इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और सर्दियों का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं. लेकिन घबराइए नहीं, सर्दियों में भी विटामिन डी का पर्याप्त लेवल बनाए रखने के कई आसान तरीके हैं. आइए, जानते हैं इनके बारे में


विटामिन डी से भरपूर डाइट अपनाएं
कुछ फूड विटामिन डी के नेचुरल सोर्स हैं. सैल्मन, टूना, मैकेरल जैसी फैटी फिश, अंडे, मशरूम, दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन बढ़ाएं. विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स जैसे सोयाबीन दूध, अनाज और जूस का भी नियमित सेवन फायदेमंद होता है.


सप्लीमेंट्स पर करें विचार
अगर डाइट और धूप पर्याप्त नहीं हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने पर विचार कर सकते हैं. खासकर शाकाहारी लोगों, बुजुर्गों और अंधेरे में रहने वालों के लिए सप्लीमेंट्स जरूरी हो सकते हैं.


स्वस्थ रहें, विटामिन डी बढ़ेगा
विटामिन डी का स्तर बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम भी फायदेमंद होता है. इससे सूरज की रोशनी को अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है. साथ ही, तनाव कम करने और नींद में सुधार के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करना भी लाभकारी होता है.


जांच करवाएं, निगरानी रखें
विटामिन डी के स्तर की जांच के लिए ब्लड टेस्ट करवाएं. डॉक्टर की सलाह पर नियमित अंतराल पर टेस्ट करवाते रहें, ताकि आपके शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त लेवल बनाए रखा जा सके.


तनाव कम करें
तनाव कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, जो विटामिन डी के अब्जॉर्बशन को कम कर सकता है. तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम और पर्याप्त नींद का सहारा लें.