कौन था इब्राहीम अकील? 31 सालों से अमेरिका का 'सिरदर्द', इजरायल ने पहुंचाया जहन्नुम, ‌हिज्बुल्लाह को मिला सिर्फ 'कंकाल'
Advertisement
trendingNow12439745

कौन था इब्राहीम अकील? 31 सालों से अमेरिका का 'सिरदर्द', इजरायल ने पहुंचाया जहन्नुम, ‌हिज्बुल्लाह को मिला सिर्फ 'कंकाल'

Who is Ibrahim Aqil: इजरायल ने अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन को मार डाला है. इब्राहिम अकील की मौत से हिजबुल्लाह हिल गया है.अमेरिका ने 70 लाख डॉलर का इनाम पहले ही घोषित कर रखा था, आखिर कौन था इब्राहिम अकील, जिसके मरने के बाद पूरी दुनिया में हो रही चर्चा.

कौन था इब्राहीम अकील? 31 सालों से अमेरिका का 'सिरदर्द', इजरायल ने पहुंचाया जहन्नुम, ‌हिज्बुल्लाह को मिला सिर्फ 'कंकाल'

Israel-Hezbollah War: इजरायल ने अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मनों में शामिल रहे एक इब्राहिम अकील (Ibrahim Aqeel) को मार डाला है. इजरायली सेना ने शुक्रवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक टारगेट अटैक किया,  जिसमें हिज्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडरों में से एक इब्राहिम अकील (Ibrahim Aqeel) मारा गया.  हिजबुल्लाह ने इजरायली हवाई हमले के बाद शीर्ष कमांडर इब्राहिम अकील की मौत की पुष्टि कर दी है.अमेरिका ने हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडर इब्राहिम अकील के बारे में जानकारी देने वाले को 7 मिलियन डॉलर तक का इनाम देने की घोषणा की थी. कौन था हिजबुल्ला का टॉप कमांडर इब्राहीम अकील? इजरायल ने किया ढेर; अमेरिका ने ने 70 लाख डॉलर का इनाम. अमेरिका के लिए क्यों बना था सिरदर्द.

कौन था इब्राहिम अकील?
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नागरिक सुरक्षा दल अभी भी मलबे के नीचे शवों की तलाश कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हवाई हमले में 14 लोग मारे गए हैं और 66 अन्य घायल हुए हैं. इब्राहिम अकील पर 1983 में बेरूत में हुए दो ट्रक बम विस्फोटों के लिए 7 मिलियन डॉलर का इनाम था. इन विस्फोटों में अमेरिकी दूतावास और अमेरिकी मरीन बैरक में 300 से अधिक लोग मारे गए थे.

अलजजीरा में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली सेना के अनुसार इब्राहिम अकील 1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हो गया था, और लेबनान के बाहर समूह के हमलों के लिए जिम्मेदार था. अधिकांश वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की तरह हिजबुल्लाह की टीम में अकील एक ताकतवर व्यक्ति रहा है, जिसने कोई सार्वजनिक उपस्थिति या बयान नहीं दिया. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, अकील, जिसे तहसीन के नाम से भी जाना जाता है, हिजबुल्लाह के सर्वोच्च सैन्य निकाय में कार्यरत था.

अमेरिका के लिए सिरदर्द
वह 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर हुए बम विस्फोटों में अपनी भूमिका के सिलसिले में अमेरिका में वांछित था, जिसमें 63 लोग मारे गए थे, और अमेरिकी मरीन कॉर्प्स बैरक पर हुए बम विस्फोटों में जिसमें 241 अमेरिकी कर्मी मारे गए थे. हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक जिहाद संगठन ने ली थी, जो हिजबुल्लाह का एक सेल है, जिसका अकील एक वरिष्ठ सदस्य था.

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार अकील ने 1980 के दशक में अमेरिकी और जर्मन बंदियों को पकड़ने का भी निर्देश दिया था. राडवान फोर्स इजरायल के साथ हिजबुल्लाह की सीमा पार लड़ाई में सबसे आगे है. इजरायली अखबार हारेत्ज़ के अनुसार मंगलवार को पेजर विस्फोटों के दौरान अकील घायल हो गया था और शुक्रवार को उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

हिजबुल्‍ला में टॉप कमांडर था अकील
अकील हिजबुल्ला की विशिष्ट रदवान बल और समूह की सर्वोच्च सैन्य संस्था जिहाद काउंसिल के प्रमुख के रूप में कार्य कर चुका है. अमेरिका ने 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास और अमेरिकी मरीन कोर की बैरकों पर हुए दो आतंकवादी हमलों में शामिल होने के लिए उस पर प्रतिबंध लगाया है, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए थे.

हसन नरसल्लाह ने खाई कमस
हिज्बुल्ला ने शुक्रवार सुबह उत्तरी इजराइल में 140 रॉकेट दागे. यह हमला आतंकवादी समूह के नेता हसन नसरल्लाह द्वारा इजराइल पर बड़े पैमाने पर बमबारी का बदला लेने की कसम खाने के एक दिन बाद हुआ. इजराइली सेना और आतंकवादी समूह ने यह जानकारी दी. सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बाद से इजराइली सेना ने गाजा में विनाशकारी हमला किया है, जिसके कारण तनाव बढ़ गया है और इजराइल तथा ईरान समर्थित हिजबुल्ला के बीच सीमा पार से नियमित हमले होने लगे हैं.

इजरायल ने उड़ा दिया
शुक्रवार को हमला दाहिया जिले में व्यस्त समय में हुआ, जब लोग काम से निकल रहे थे और बच्चे स्कूल से घर जा रहे थे. स्थानीय नेटवर्कों ने फुटेज प्रसारित की जिसमें बेरूत शहर से कुछ किलोमीटर दूर जामौस क्षेत्र में एक ऊंची इमारत पूरी तरह से ध्वस्त दिखाई दे रही थी, जहां हिजबुल्लाह का प्रभाव है. एक इजराइली अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए बताया कि इस हमले का लक्ष्य हिज्बुल्ला के विशिष्ट रदवान बल का प्रमुख इब्राहिम अकील था. 

इस हमले में 60 लोग घायल, 9 की मौत
लेबनानी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए थे और करीब 60 अन्य घायल हो गए. हमले में दो रिहाइशी इमारतें जमींदोज हो गयीं. इजराइली सेना ने यह भी दावा किया कि उसके हमले में हिज्बुल्ला के विशिष्ट रदवान बल के अन्य “शीर्ष पदाधिकारी” भी मारे गए, हालांकि उसने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया. हिजबुल्ला के एक पदाधिकारी ने पुष्टि की कि दाहिया जिले में जब इमारत को निशाना बनाया गया तो अकील वहां मौजूद था. अधिकारी को मीडिया को जानकारी देने का अधिकार नहीं था. 

Trending news