आज के दौर में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लोग विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. इसी क्रम में स्पिरुलिना, जो एक ताजे पानी में पाया जाने वाला शैवाल है, की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसे 'सुपरफूड' भी कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह खास शैवाल प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है. इसके अलावा, इसमें विटामिन बी12, विटामिन ई और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही स्पिरुलिना में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं. ऐसे में इसका सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. 


मसल्स बिल्डिंग में मददगार

स्पिरुलिना में लगभग 70 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो इसे शाकाहारियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. साथ ही यह मांसपेशियों के विकास और शरीर की ऊर्जा के लिए फायदेमंद है. 

इसे भी पढ़ें- मोटापे में फायदेमंद वेट लॉस दवा, पर फैट के साथ कम होने लगता है मसल्स मास भी, स्टडी में हुआ खुलासा


 


शरीर में भर देता है ताकत

इस सुपर फूड में विटामिन बी12, विटामिन ई, आयरन और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये शरीर की कार्यप्रणाली के लिए बेहद आवश्यक हैं और थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं.


दिल-दिमाग को रखता है दुरुस्त

स्पिरुलिना में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इसके साथ ही, ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं.


डाइजेशन में फायदेमंद

स्पिरुलिना में फाइबर का लेवल बहुत ज्यादा होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है.  

इसे भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल


 


इम्यूनिटी नहीं होती कमजोर 

स्पिरुलिना का सेवन इम्यूनिटी को बढ़ाने में बेहद प्रभावी है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.