वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल
Advertisement
trendingNow12331794

वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल

How To Control Diabetes And Cholesterol At Once: डायबिटीज के साथ कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन इन दोनों को एक साथ कंट्रोल रखने के लिए आपको अलग-अलग उपायों को करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप इस एक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने खोज लिया शुगर-कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज, किचन में रखें इस मसाले को चुटकी भर खाने से दिखेगा कमाल

डायबिटीज और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के दूसरे से संबंधित है. दरअसल, डायबिटीज धमनियों की लाइनिंग को डैमेज करती है, जिससे इसमें कोलेस्ट्रॉल के जमने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन इससे खराब होने लगता है. यही कारण है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों का एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कम और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर बढ़ा रहता है. लेकिन आपको इन दोनों को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है.

जी, हां आपके किचन में ही एक ऐसा मसाला मौजूद है जो आपके खून में शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. हालिया अध्ययनों के अनुसार दालचीनी खून में शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी साबित हो सकता है.

40 दिन में कम हुआ डायबिटीज- कोलेस्ट्रॉल

ब्रिटेन में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि मध्यम आयु के 60 लोगों को 40 दिनों तक 3-6 ग्राम तक दालचीनी देने से उनके खून में शुगर का स्तर 24% तक कम हो गया. साथ ही, उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी 18% की कमी देखी गई. इस दौरान उन्हें किसी भी तरह की दवाईयां नहीं दी जा रही थी.

डायबिटीज मरीजों का ब्लड प्रेशर भी हुआ नॉर्मल

एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि दालचीनी के दैनिक पूरक का सेवन करने से दो सप्ताह में प्रीडायबेटिक्स में असामान्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो गया.

दालचीनी खाने के ये फायदे भी साफ

एग्रीकल्चर रिसर्च मैगजीन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन सिर्फ एक ग्राम दालचीनी का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है और टाइप 2 मधुमेह को प्रबंधित करने या उलटने में मदद कर सकता है.

इसके अलावा, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2007 के एक विश्लेषण में पाया गया कि छह ग्राम दालचीनी पेट के खाली होने को धीमा कर देती है और भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्पाइक्स को काफी कम कर देती है.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news