अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एक रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद करीब 6 फीसदी महिलाओं का मासिक चक्र प्रभावित हुआ है. यह रिसर्च देश के छह एम्स में की गई, जिसमें 5709 महिलाओं पर अध्ययन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिसर्च के मुताबिक, इनमें से 78.2% महिलाओं को कोविशील्ड और 21.8% महिलाओं को कोवैक्सीन की दो डोज लगी थी. गोरखपुर एम्स के फिजियोलॉजी विभाग की डॉ. चारुशीला रुकादिकर ने बताया कि स्टडी के लिए ऐसी महिलाओं को चुना गया जिनका मासिक चक्र 28 से 38 दिन के समय अंतराल पर आता है. 


मासिक चक्र में क्या बदलाव आए

स्टडी के अनुसार 333 महिलाओं में टीके लगने के बाद मासिक चक्र अनियमित हो गया. 301 महिलाओं में रक्तस्राव की मात्रा में बदलाव हुआ. वहीं, 721 महिलाओं में मासिक चक्र के दौरान नए लक्षण सामने आए, जैसे कि कमजोरी, सिरदर्द, बदन दर्द. करीब 51 फीसद में रक्तस्राव की मात्रा बढ़ गई जबकि 48 फीसद में कम हुई.

डॉक्टरों का कहना


कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को स्टडी करने वाली डॉ. चारुशिला रुकादिकर का कहना है कि यह बदलाव अस्थायी है. ऐसे में वैक्सीन लगवाने के कुछ समय बाद मासिक चक्र सामान्य हो जाता है.


इसे भी पढ़ें- Covishield Side Effects: क्या है TTS? जिससे जा रही कोविशील्ड लगवाने वालों की जान, AstraZeneca ने खोला वैक्सीन के साइड इफेक्ट का राज
 


 


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी स्वीकारा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इसे वैक्सीन के दुष्प्रभाव के तौर पर स्वीकार किया है. डॉ. चारुशीला ने बताया कि वैक्सीन के दुष्प्रभावों का आंकलन करने के लिए अब दूसरे चरण की रिसर्च जल्द शुरू की जाएगी.