Anti-Aging Foods: आप जो खाते हैं वही आप बन जाते हैं. यदि आप अच्छी और बैलेंस्ड डाइट का सेवन करते हैं, तो उम्र के साथ आप स्वस्थ और जवां दिखते हैं. अपने डेली डाइट में शामिल करने के लिए ऐसा ही एक बेहतरीन फूड है नट्स. इसमें कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह फाइबर सामग्री में भी उच्च होते हैं और इसमें हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है. इन्हें कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं 5 ऐसे नट्स, जो एंटी-एजिंग के खिलाफ काम कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बादाम
बादाम विटामिन ई का एक अच्छा सोर्स हैं, जो आपकी स्किन को यूवी किरणों से बचाने, नमी बनाए रखने और स्किन टिशू की मरम्मत करने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी और चमकदार स्किन जवां दिखने में बादाम बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, बादाम को रोज खाने से महिलाओं में पोस्ट-मेनोपॉज में चेहरे की झुर्रियों की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है.


अखरोट
अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो स्किन की झिल्ली को भी मजबूत करता है. अखरोट पॉलीफेनोल्स का भी एक अच्छा सोर्स है, जिनमें एक हाई एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी बायो एक्टिविटी है. अखरोट का बीमारी की शुरुआत और प्रगति के खिलाफ सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसमें कैंसर के साथ-साथ कार्डियोवैस्कुलर और न्यूरोडीजेनरेटिव बीमारियों जैसी गंभीर स्थिति में शामिल हैं. रोजाना एक मुट्ठी खाएं.


पिसता
पिस्ता पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभावों के लिए जरूरी योगदानकर्ता हैं. पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं और आपकी स्किन को सेलुलर डैमेज से बचाते हैं.


काजू
काजू में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड, फाइटोस्टेरॉल और फाइबर की एक विशाल वैराइटी होती है. काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल की बीमारी, मृत्यु दर, मेटाबोलिक सिंड्रोम और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. कुछ रिसर्च से यह भी पता चला है कि ये नट्स मानसिक स्वास्थ्य और हड्डियों की मिनरल्स डेंसिटी में सुधार कर सकते हैं.


ब्राजील नट्स
ब्राजील नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड और सेलेनियम से भरे हुए हैं, जो आपकी स्किन की लोच को बढ़ाते हैं और मुंहासे से जुड़ी सूजन को भी कम करते हैं. ब्राजील नट्स में मौजूद ग्लूटाथिओन स्किन के पुनर्जनन में मदद करता है, स्किन की लोच में सुधार करता है और झुर्रियों को रोकता है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.