दिल के मरीजों की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. इसकी शुरुआत आमतौर पर ब्लड प्रेशर, और खून में मौजूद फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल में गड़बड़ी से शुरू होती है. एक समय था जब ये सारे हेल्थ कंडीशन बुढ़ापे में हुआ करते थें, लेकिन अब हर उम्र का व्यक्ति इसके जोखिम के दायरे में है. स्टडी के अनुसार, भारत में 29% व्यस्क को हाई बीपी और हर 6 में से 1 व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर दीक्षा भावसार खूजर और लहसुन खाने की सलाह देती हैं. ये रेमेडी आपके लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. वह बताती हैं, इस उपाय से उनके 500 मरीजों को  कोलेस्ट्रॉल, बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिली है. साथ ही यह रेमेडी सभी उम्र के लोगों के लिए सेहतमंद है. 
 



बीपी- कोलेस्ट्रॉल में खजूर खाने के फायदे

एक्सपर्ट बताती हैं कि खजूर हाई बीपी वाले लोगों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा कम होती है. वहीं, खजूर में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल से जुड़ता है और उसे ब्लड में घुलने से रोकता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. साथ ही खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें- 30 की उम्र में कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल, नजर आए ये 5 लक्षण तो समझ जाएं धमनियों में जम रहा फैट


 


कच्चा लहसुन खाने से क्या होता है?

लहसुन तीखे और वात-कफ को कम करने वाले गुणों के कारण बीपी को कंट्रोल रखता है. साथ ही शरीर के चैनलों को साफ करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसका सेवन जोड़ों के दर्द, पेट में कीड़े, कोलेस्ट्रॉल, खांसी और सर्दी, खराब पाचन, कमजोर इम्यूनिटी, हाई ब्लड शुगर में भी मददगार साबित होता है.


खजूर+लहसुन खाने का तरीका

एक्सपर्ट बताती हैं कि यदि बीपी और कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो 21 दिनों तक रोज सुबह खाली पेट या खाने से 30-45 मिनट पहले एक खजूर में एक लहसुन की कली को छीलकर भरें और इसे चबाएं.  


इन बातों का भी रखें ध्यान

आयुर्वेद डॉक्टर यह भी सलाह देती हैं कि इस रेमेडी को शुरू करने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी दवाएं बंद कर दें. इसे शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श करें. 

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल: कौन-सा नमक है सेहत के लिए बेस्ट? High BP को भी कंट्रोल में रखने में मिलती है मदद


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.