हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल: कौन-सा नमक है सेहत के लिए बेस्ट? High BP को भी कंट्रोल में रखने में मिलती है मदद
Advertisement
trendingNow12331965

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल: कौन-सा नमक है सेहत के लिए बेस्ट? High BP को भी कंट्रोल में रखने में मिलती है मदद

Salt For High BP: सेहतमंद रहने के लिए नमक की आवश्यक मात्रा ही काफी नहीं. इसके प्रकार पर भी ध्यान देना जरूरी होता है. खासतौर पर इस बात का ध्यान बीपी वाले मरीजों को ज्यादा रखना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल:  कौन-सा नमक है सेहत के लिए बेस्ट? High BP को भी कंट्रोल में रखने में मिलती है मदद

हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है, जो न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में करोड़ों लोगों को प्रभावित करती है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. ऐसे में जीवनशैली में बदलाव, खासकर आहार में सोडियम की मात्रा कम करना काफी अहम माना जाता है. अक्सर सवाल उठता है कि उच्च रक्तचाप नियंत्रण के लिए कौन सा नमक सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है?

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि  सभी प्रकार के नमक में मुख्य रूप से सोडियम क्लोराइड (NaCl) होता है, यही वह तत्व है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) वयस्कों के लिए प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से कम और हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के लिए 1,500 मिलीग्राम से कम सोडियम के सेवन की सलाह देता है.

हाई ब्लड प्रेशर में कौन सा नमक खाना चाहिए
सी साल्ट

कई लोगों का मानना है कि समुद्री नमक टेबल साल्ट से ज्यादा स्वास्थ्यप्रद होता है, क्योंकि इसमें कम मात्रा में मिनरल्स होते हैं. हालांकि, सोडियम की मात्रा दोनों में लगभग समान ही होती है.

हिमालयन गुलाबी नमक

यह नमक अपने खास गुलाबी रंग के लिए जाना जाता है. इसमें कुछ मात्रा में आयरन होता है, जो गुलाबी रंग का कारण बनता है. मगर, सोडियम की मात्रा टेबल साल्ट के बराबर ही होती है.

सेंधा नमक

सेंधा नमक को अक्सर स्वास्थ्यवर्धक नमक के रूप में देखा जाता है. यह टेबल साल्ट से कम रिफाइंड होता है और इसमें सोडियम की मात्रा थोड़ी कम हो सकती है. लेकिन, फर्क इतना कम होता है कि हाई ब्लड प्रेशर में कोई खास लाभ नहीं मिलता.

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर
 

नमक का सेवन कैसे कम करें?

उच्च रक्तचाप नियंत्रण के लिए नमक के सेवन को कम करना जरूरी है. आप निम्न तरीकों से ऐसा कर सकते हैं: जैसे पैकेटबंद और प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें, खाना बनाते समय कम नमक डालें, रेस्टोरेंट के भोजन में सावधानी बरतें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news