Bay leaf Kadha Recipe: हम सभी के घर में अक्सर खाना बनाने में तेज पत्ता (Bay Leaf) का इस्तेमाल किया जाता है. ये मामूली सा दिखने वाला पत्ता स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य बनाने में भी लाभदायक होता है. इसमें तमाम औषधीय गुण मौजूद होते हैं. तेज पत्ते की मदद से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में तेज पत्ते से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं. जिनकी मदद से आप खुद को इस बदलते मौसम में हेल्दी रख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये होते हैं पोषक तत्व
तेज पत्ता में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर, ब्लड क्लॉटिंग और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. तेज पत्ता का काढ़ा कई अन्य बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद होता है. 


कैसे बनाएं तेजपत्ते का काढ़ा? 
काढ़ा बनाने के लिए 10 ग्राम तेज पत्ता, 10 ग्राम अजवाइन और 5 ग्राम सौंफ को एक साथ पीसकर लें. अब इस मिक्सचर को 1 लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. जब पानी उबलने के बाद 100-150 मिलीलीटर बच जाए तो गैस बंद कर दें. ठंडा होने पर तैयार काढ़ा पी लें. 


काढ़ा पीने के फायदे


  1. ठंड लगने पर या ठंड से होने वाले शरीर दर्द में आपको तेज पत्ते का काढ़ा पीने से राहत मिलेगी. 

  2. सर्दी-जुकाम, फ्लू और संक्रमण के लक्षणों से लड़ने में भी यह काढ़ा कारगर होता है. 

  3. सिर दर्द होने पर तेज पत्ते का काढ़ा पीने से आपको दर्द से आराम मिल जाता है.

  4. चोट या मोच लगने पर तेज पत्ते का काढ़ा पीएं. इससे मोच से आई सूजन और दर्द से राहत मिलेगी.

  5. अगर आपके कमर में दर्द है, तो ऐसे में आप यह काढ़ा कम से कम दिन में 2 बार रोज पीएं. साथ ही तेज पत्ते के तेल से कमर में मालिश करें. इससे आपको काफी फायदा होगा. 


डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. 


WATCH LIVE TV