Belly Fat: भारत के लगभग हर घर में मम्मी सुबह ब्रेकफास्ट पर गरमा-गरम पराठे बनाती हैं, जो सभी को पसंद होते हैं और खाते जाते हैं. पराठे में अगर मक्खन पड़ जाए तो क्या ही कहना. लेकिन यह पराठे आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं. जिन लोगों की तोंद या कहे तो पेट की चर्बी (belly fat) निकली हो और वो कम करने के लिए परेशान हो रहे हैं, तो उन्हें ऐसी चीजें ब्रेकफास्ट में नहीं खानी चाहिए. कई सारे हेल्दी ऑप्शन हैं, जिन्हें आप नाश्ते में खा सकते हैं. इन्हें खाने से पेट की चर्बी तो कम होगी ही और आपको भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे. आज बात करते हैं उन फूड के बारे में, जिन्हें आप ब्रेकफास्ट में खाकर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. पोहा
पोहा में कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये शरीर के लिए हेल्दी होता है. पोहा एक अच्छा प्रोबायोटिक साबित होता है. इसको बनाने के लिए आप अपने मनपसंद की सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते है. अगर रोज ना सही तो हफ्ते में 2-3 बार सुबह ब्रेकफास्ट में पोहा जरूर खाएं.


2. इडली
इडली एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है, जो खाने में टेस्टी और सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इडली एक हल्का ब्रेकफास्ट होता है, जो आसानी से पच जाता है. इडली से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है और वजन घटाने में मदद करता है.


3. मूंग दाल चीला
मूंग दाल का चीला एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है. इसे नाश्ते में खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है और ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती है. मूंग दाल में अच्छा मात्रा में प्रोटीन होता है, अच्छी सेहत के लिए जरूरी है.


4. ओट्स
ओट्स फाइबर से भरपूर होता है, जिस वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जा सकता है. बैली फैट कम करने के लिए ओट्स  जरूर खाएं. इसे आप नमकीन और मीठा भी बना सकते हैं. आप चाहें तो दही में ओट्स और 1-2 फल डालकर खाएं.


5. अंडा
अंडा भी एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है और इसे आप कई तरीके से खा सकते हैं. अंडे की भुर्जी या फिर आमलेट बनाकर ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. अंडा खाने से पेट काफी टाइम तक भर रहता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. अंडे की चीजें बनाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.