सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीना और उसके बाद सूर्य नमस्कार करना एक बेहतरीन दिनचर्या मानी जाती है, जो शरीर और मन दोनों के लिए बेहद लाभकारी साबित होती है. सुबह का समय सेहत के लिए सबसे उत्तम माना गया है और इस समय किए गए छोटे-छोटे कदम आपकी लाइफस्टाइल को बदल सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. गुनगुना पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और त्वचा को भी नेचुरल चमक देता है. नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.


सूर्य नमस्कार के अद्भुत फायदे
गुनगुना पानी पीने के 10 मिनट बाद सूर्य नमस्कार करना पूरे शरीर को एनर्जी से भर देता है. सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण योग क्रिया है, जो 12 आसनों का कॉम्बिनेशन है. यह शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है, मसल्स को मजबूत करता है और शरीर की हड्डियों को भी मजबूत करता है. इसके नियमित अभ्यास से हार्ट की सेहत भी बेहतर होती है, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है.


तनाव भी कम होता है
सूर्य नमस्कार तनाव को कम करने में भी मदद करता है और मानसिक शांति प्रदान करता है. यह शरीर को डीटॉक्स करता है, साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. इसके अलावा, यह वजन घटाने में मदद करता है और पेट की चर्बी को कम करता है.


कई समस्याओं का समाधान
सुबह गुनगुना पानी पीने के बाद सूर्य नमस्कार करने से कब्ज, मोटापा, तनाव, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याओं में भी सुधार देखने को मिलता है. यह एक संपूर्ण दिनचर्या है, जो न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखती है, बल्कि मानसिक रूप से भी सशक्त बनाती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.