मीठे पके आम चिलचिलाती गर्मी के मौसम की सबसे बड़ी खासियत है. यह कहना गलत नहीं कि ज्यादातर लोग गर्मी के दिनों का इंतजार सिर्फ पके आमों के स्वाद को चखने के लिए करते हैं. लेकिन बड़ी अजीब बात है कि आम को खाने से पहले इसे पानी में भिगोना चाहिए, इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. यदि आप भी इनमें से एक हैं तो यह लेख आपके लिए है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेद एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए पोस्ट में यह समझाया है कि आम को पानी में भिगोना क्यों जरूरी होता है? और कितनी देर तक आम को पानी में रखकर छोड़ना चाहिए? जिसके जवाबों को आप यहां डिटेल में जान सकते हैं-



इतनी देर पानी में भिगोकर खाएं आम

आयुर्वेद एक्सपर्ट खाने से पहले पके आम को 1 से 2 घंटे तक साफ पानी में भिगोकर रखने की सलाह देती हैं. लेकिन यदि समय की कमी हो तो 20-30 मिनट तक आम को पानी में रखने के बाद भी खाया जा सकता है.


क्यों जरूरी है आम को पानी में भिगोना

एक्सपर्ट की मानें तो आम को पानी में भिगोकर रखने से उसमें मौजूद एक्स्ट्रा फाइटिक एसिड हट जाता है. यह एक तरह का एंटी-न्यूट्रिएंट है जो शरीर को कुछ खनिजों जैसे आयरन, जिंक, कैल्शियम और अन्य खनिजों को अवशोषित करने से रोकता है जिससे खनिज की कमी हो सकती है.


पानी में आम भिगोने से ये फायदे भी होते हैं

आम को भिगोकर खाने से मुंहासों, त्वचा की समस्याओं, सिरदर्द, कब्ज और अन्य आंतों की समस्याओं को रोकने में भी मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.