Advertisement
photoDetails1hindi

दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती

How To Boost Calcium Level: आपकी कैल्शियम की दैनिक आवश्यकता उम्र के अनुसार बदलती रहती है, लेकिन वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक मात्रा  लगभग 1,000 मिलीग्राम है. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी उत्पादों को सबसे अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है, लेकिन कई स्वादिष्ट और पौष्टिक कैल्शियम युक्त विकल्प मौजूद हैं.

तिल

1/6
तिल

तिल कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी मिनरल्स हैं. 100 ग्राम तिल में लगभग 800 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

सोयाबीन

2/6
सोयाबीन

सोयाबीन एक अच्छा प्रोटीन सोर्स है, लेकिन इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है. 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

ब्रोकली

3/6
ब्रोकली

ब्रोकली कैल्शियम, विटामिन C और विटामिन K से भरपूर एक हरी सब्जी है. 1 कप कटी हुई ब्रोकली में लगभग 170 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

रागी

4/6
रागी

रागी कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर एक अनाज है. 100 ग्राम रागी में लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

 

पालक

5/6
पालक

पालक कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स है. 100 ग्राम पालक में लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. पालक विटामिन K से भी भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.

डिसक्लेमर

6/6
डिसक्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़