पत्ता गोभी के अभी तक आपने बहुत से रेसिपी खाए होंगे लेकिन आज आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. खास बात ये है कि गोभी की ये रेसिपी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसे सॉरक्रॉट के नाम से भी जाना जाता है, कुछ लोग इसे खट्टी पत्ता गोभी, गोभी का अचार भी कहते हैं. ये एक प्रकार का फर्मेंटेड फूड है जो पत्ता गोभी से बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए पत्ता गोभी को नमक के साथ फरमंट किया जाता है, जिससे इसमें लाभकारी बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. सॉरक्रॉट न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका की फेमस वेबसाइट हेल्थलाइन के अनुसार सॉरक्रॉट में सोडियम, विटामिन सी, विटामिन K1, आयरन, मैंगनीज, विटामिन बी6, फोलेट, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं सॉरक्रॉट सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है.


1. पोषक तत्वों का पावर हाउस


सॉरक्रॉट विटामिन सी, विटामिन K1, फोलेट और आयरन सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.


2. मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद


सॉरक्रॉट में विटामिन K1 होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. यह कैल्शियम को हड्डियों में जमा होने में मदद करता है.


3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद


सॉरक्रॉट में मौजूद प्रोबायोटिक्स ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल से संबंधित बीमारी को कम करने में मदद कर सकते हैं.


4. कैंसर के खतरे को कम कर सकता है!


कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सॉरक्रॉट खाने से पेट के कैंसर और कोलोन कैंसर का खतरा कम हो सकता है.


5. दिमाग के लिए लाभकारी


सॉरक्रॉट में मौजूद प्रोबायोटिक्स मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं.


6. वेट लास के लिए कारगर


सॉरक्रॉट में कम कैलोरी होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती है. जिसकी वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है.


7. मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम 


सॉरक्रॉट में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.


8. पाचन क्रिया में सुधार


सॉरक्रॉट में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं और पाचन क्रिया को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.