Bank Holiday: आज यानी 21 स‍ितंबर को बैंक खुलेंगे या बंद रहेंगे? ब्रांच जाने से पहले करें चेक ड‍िटेल
Advertisement
trendingNow12439759

Bank Holiday: आज यानी 21 स‍ितंबर को बैंक खुलेंगे या बंद रहेंगे? ब्रांच जाने से पहले करें चेक ड‍िटेल

RBI: आरबीआई की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्ट‍ियों से जुड़ी ल‍िस्‍ट जारी की जाती है. दूसरे और चौथे शन‍िवार के अलावा बैंकों का क्षेत्रीय त्‍योहारों के ह‍िसाब से भी छुट्टी रहती है. 

 

Bank Holiday: आज यानी 21 स‍ितंबर को बैंक खुलेंगे या बंद रहेंगे? ब्रांच जाने से पहले करें चेक ड‍िटेल

Bank Holidays List: अगर आपका भी आज यानी 21 स‍ितंबर (शन‍िवार) को बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको यह पता होना चाह‍िए क‍ि बैंक खुलेंगे या नहीं. आपको बात दें हर महीने बैंक की दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसके अलावा बैंक हर संडे और देश या राज्‍य में मनाए जाने वाले त्योहारों पर भी बंद रहते हैं. बैंकों की छुट्ट‍ियों का कैलेंडर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी क‍िया जाता है. कई बार क्षेत्र व‍िशेष के आधार पर बैंकों की छुट्टी होती है.

हर महीने पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को खुलते हैं बैंक

21 सितंबर को महीने का तीसरा शन‍िवार है, ऐसे में आप बैंक से जुड़ा काम न‍िपटाने के ल‍िए ब्रांच जा सकते हैं. आपको बता दें महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को कोई त्‍योहार न हो तो बैंक खुले रहते हैं. लेकिन यद‍ि उस दिन कोई त्योहार या छुट्टी है तो बैंकों का अवकाश रहेगा. आरबीआई कुछ छुट्टियों पर विशेष रूप से बैंक बंद रखने का आदेश जारी करता है. बैंकों का अवकाश रहने के दौरान भी ग्राहकों को ड‍िज‍िटल बैंक सर्व‍िस की सुव‍िधा म‍िलती है. आप बैंक की छुट्टियों के दौरान इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग और व्हाट्सएप बैंकिंग का यूज कर सकते हैं. यह सुव‍िधाएं ब्रांच नहीं खुलने पर भी जारी रहती हैं.

स‍ितंबर में बैंकों की छुट्ट‍ियां
सितंबर के महीने में शन‍िवार और रव‍िवार को म‍िलाकर अलग-अलग राज्यों में बैंकों का 15 दिन का अवकाश है. इसमें कई छुट्ट‍ियां न‍िकल चुकी हैं लेक‍िन कुछ आने वाले द‍िनों में हैं. बैंक इस महीने तिरुभाव तिथि, गणेश चतुर्थी, पहला ओणम, ईद-उल-फितर, इंद्रजात्रा, पांग-लाब्सोल, ईद-उल-फितर, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस और महाराजा हरि सिंह जी के जन्मदिन पर बंद हैं.

हफ्ते में दो द‍िन की छुट्टी पर फैसला होने की उम्‍मीद
बैंक कर्मचारियों की यून‍ियनों की तरफ से लंबे समय से हफ्ते में दो द‍िन की छुट्टी देने की मांग की जा रही है. इस मांग को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच करार हो चुका है. समझौते पर सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद बैंक से जुड़े सभी कर्मचारियों को सप्‍ताह में पांच द‍िन काम करना होगा. अभी बैंकों का दूसरे और चौथे शन‍िवार के अलावा हर रव‍िवार को अवकाश रहता है. इस प्रस्‍ताव पर साल 2024 के अंत तक मंजूरी म‍िलने की उम्‍मीद है. 

हर शन‍िवार और रव‍िवार को छुट्टी का न‍ियम लागू क‍िये जाने के बाद बैंकों में कामकाज के घंटे बढ़ सकते हैं. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि हर द‍िन बैंक‍िग घंटों में 40 मिनट का इजाफा क‍िया जा सकता है. इसके बाद बैंक का टाइम‍िंग सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक हो सकता है.

Trending news