Fatal Dengue Symptoms In hindi: डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बाद से एमपॉक्स को लेकर देशभर में लोग डरे हुए हैं. लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा मौत का कारण मच्छरों से फैलने वाले डेंगू जैसे वायरस बन रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में इसकी चपेट में आने से ओडिशा केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम की पत्नी झिंगिया ओराम का रविवार को निधन हो गया. वहीं, अब खबर आ रही है कि खुद केंद्रीय मंत्री भी डेंगू से पीड़ित हैं, जिसके कारण उन्हें भी हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया है. डेंगू किस स्टेज पर जानलेवा हो जाता है, चलिए इस लेख में जानते हैं. 


कैसे फैलता है डेंगू

वैसे तो डेंगू का वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है. लेकिन मरीज को जिस मच्छर ने काटा हो वह अगर किसी को काट ले तो इससे वह व्यक्ति डेंगू से ग्रसित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- Dengue Symptoms: डेंगू में सबसे पहले नजर आते हैं ये 7 लक्षण, पहचान लिया तो अस्पताल में एडमिट होने की नहीं आएगी नौबत


 


क्या है डेंगू का लास्ट स्टेज



डेंगू जानलेवा तब बन जाता है जब मरीज के खून की नालियों में थक्का बनाने वाली प्लेटलेट्स की संख्या बहुत कम हो जाती है. इसे डेंगू शॉक सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है. इस स्टेज में मरीज को स्ट्रोक, ऑर्गन फेलियर के साथ मौत का जोखिम होता है. 


डेंगू कब बिगड़ने लगता है

डेंगू के शुरुआती लक्षणों को आसानी से आराम और स्वस्थ खानपान के साथ ठीक किया जा सकता है. लेकिन जब नाक, मुंह या मसूड़ों से ब्लीडिंग, 24 घंटे में 3 बार उल्टी, पेट दर्द, सांस लेने में तकलीफ, थकान, प्लस का कम होना जैसे लक्षण दिखने लगे तो यह मरीज के लिए जानलेवा बन जाता है. 


डेंगू को तुरंत ठीक करने के उपाय

डेंगू का कोई इलाज नहीं है. लेकिन इससे जल्दी रिकवर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पीना, ज्यादा से ज्यादा आराम करना,  हल्दी, पपीता और नीम जैसे घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

इसे भी पढ़ें- Dengue Fever: ये हरा जूस डेंगू मरीज के लिए संजीवनी, बुखार से लेकर अस्थमा में भी फायदेमंद, डॉ. ने बताया कितनी खुराक ले


 



Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.