डेंगू एडीज मच्छरों से फैलता है, जो जीका और चिकनगुनिया जैसे वायरस भी फैलाते हैं. डेंगू बुखार फ्लू की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे संक्रामक नहीं होता है. लेकिन यदि एक मच्छर जिसने डेंगू के मरीज को काटा है यदि वह किसी स्वस्थ व्यक्ति काट ले तो उसे भी डेंगू हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, वैसे तो ज्यादातर लोग डेंगू बुखार से 3-7 दिनों में आसानी से ठीक हो जाते हैं. अगर आपको डेंगू बुखार के लक्षण हैं, तो आपके डेंगू के गंभीर होने की संभावना 20 में से 1 है. इसमें शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं और ब्लीडिंग होने का खतरा होता है. यहां आप डेंगू के शुरुआती लक्षण और इससे राहत पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में जान सकते हैं.


डेंगू के लक्षण

तेज बुखार
आंखों में तेज दर्द
जोड़ों समेत बदन दर्द
मतली या उल्टी
थकान या चिड़चिड़ापन
पेट दर्द 


नोट: डेंगू के ज्यादातर मामलों में लक्षण नजर नहीं आते हैं. लेकिन दूसरे मामलों में डेंगू बुखार के लक्षण मच्छर के काटने के चार से 10 दिन बाद दिखने लगते हैं और तीन से सात दिन तक रह सकते हैं. जिसके कारण ब्लड टेस्ट कराना जरूरी होता है.


डेंगू से जल्दी ठीक होने का तरीका
पिएं पपीते के पत्ते की चाय

पपीते का पत्ता डेंगू में बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से लक्षणों से जल्द राहत मिलने की संभावना होती है. एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार पपीते के पत्ते के पानी से डेंगू में प्लेटलेट्स कम नहीं होते है. ऐसे में दिन में एक बार पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर पिएं.


तुलसी के पत्ते का काढ़ा

डेंगू के तेज बुखार और बदन दर्द को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों का काढ़ा बिना से काफी राहत मिल सकती है. आयुर्वेद में सालों से तुलसी को इम्यूनिटी बूस्ट करने और इंफेक्शन से लड़ने के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है.


बॉडी को हाइड्रेट रखें

डेंगू में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. ऐसे फलों को खाएं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है. नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ का जितना ज्यादा हो सके सेवन करें.

इसे भी पढ़ें- बॉडी में प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए? Low Platelet Count के 5 लक्षण, तुरंत इन 10 चीजों को खाना कर दें बंद


हेल्दी और हल्का खाना जरूरी 


डेंगू होने पर सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. डाइट में मौसमी और अलग-अलग रंगों वाली सब्जियों को शामिल करें. ऐसा करने से आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, जिंक, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मिलेंगे जो डेंगू के इंफेक्शन को खत्म करने के लिए बहुत जरूरी है. साथ ही बाहर का खाना या ज्यादा ऑयली खाना बिल्कुल न खाएं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.