डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर का कंट्रोल होना बहुत जरूरी होता है. उनकी लाइफ की क्वालिटी का प्रश्न इस पर ही टिका होता है. इसलिए शुगर को कम या ज्यादा होने से रोकने के लिए उन्हें समय पर दवाइयां लेते रहना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन हाल ही में एक स्टडी के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए डॉ. माइकल मोसले द्वारा तैयार किए गए 5:2 डाइट प्लान को दवा से ज्यादा फायदेमंद बताया गया है. ऐसे में यदि आप बिना दवा डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इस डाइट प्लान को एक जरूर जा लीजिए-


क्या है 5:2 डाइट प्लान

5:2 डाइट प्लान इंटरमिटेंट फास्टिंग के समान है. इसमें पांच दिनों तक लगातार बिना किसी परहेज के खाना खाना और दो दिन लगातार खाने में 500-600 कैलोरी में कटौती करना शामिल है. आहार के पीछे का सिद्धांत यह है कि सीमित कैलोरी के साथ एक दिन के बाद, शरीर फैट बर्न के लिए भोजन से तैयार ऊर्जा को इस्तेमाल करने लगता है. 


डायबिटीज में फायदेमंद
 

जेएएमए नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह की खाने की योजना का पालन करने से ग्लाइसेमिक कंट्रोल होने के साथ ही साथ मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है. 


दवा से बेहतर दिखता है असर

405 वयस्कों पर हुए इस स्टडी में यह सामने आया है 5:2 डाइट प्लान फॉलो करने से मेटफॉर्मिन और एम्पाग्लिफ्लोजिन की तुलना में बेहतर ग्लाइसेमिक कंट्रोल (ब्लड ग्लूकोज लेवल) होता है. जो इसे टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा का एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. 


तीन महीने में दिखने लगा असर

शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में बताया कि 5:2 डाइट फॉलो करने वाले डायबिटीज मरीजों का तीन महीनों में औसत HbA1C ब्लड शुगर में काफी गिरावट देखा गया. इसके अलावा इनके कमर और कूल्हे की चर्बी में भी कमी देखी गयी. 

इसे भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.