अधिकांश लोग नींबू खाना पसंद करते हैं. नींबू अपने खट्टेपन और विटामिन सी की मात्रा के लिए जाना जाता है. इसका उपयोग अक्सर भोजन को चटपटा बनाने और चाय में फ्लेवर के लिए किया जाता है. लेकिन नींबू स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. नींबू हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है, पाचन में सुधार कर सकता है, वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ नींबू का सेवन वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है? आइए जानते हैं ऐसी ही चार चीजों के बारे में जिन्हें नींबू के साथ नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नींबू मिलाने को 'विरुद्ध आहार' माना जाता है, जो पाचन तंत्र को बाधित कर सकता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यहां हम आपको ऐसे 4 फूड्स के बारे में यहां बता रहे हैं-


दूध 

नींबू की अम्लीय प्रकृति दूध में मौजूद प्रोटीन को दही जैसा जमा देती है. यह पाचन क्रिया को धीमा कर सकता है और गैस, दस्त का कारण बन सकता है. इसलिए, दूध में या उसके बाद नींबू डालने से बचें.

इसे भी पढ़ें- क्या बच्चे को दस्त लगने पर दूध देना चाहिए? जानें डायरिया में क्या चीजें खिलाने से बढ़ सकती है समस्या


मछली

नींबू का रस मछली में मौजूद प्रोटीन को भी सख्त बना सकता है, जिससे पचाना मुश्किल हो जाता है. साथ ही, यह मछली के नेचुरल टेस्ट को भी प्रभावित कर सकता है. 


अंडा

अंडे में भी प्रोटीन होता है, जो नींबू के संपर्क में आने पर सख्त हो सकता है. इससे न केवल पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि शरीर को अंडे से मिलने वाले पोषण का पूरा फायदा भी नहीं मिल पाएगा.


दही

दही के साथ नींबू का सेवन पेट के लिए भी हानिकारक होता है. नींबू का अम्ल दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, जो पाचन तंत्र को कमजोर कर देता है और एसिडिटी को बढ़ा सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.