Nightfall myths and facts: स्वप्नदोष एक प्राकृतिक शारीरिक घटना है जिसमें नींद के दौरान वीर्य या सीमेन नीचे के स्त्राव में निकलता है जिससे शरीर को आराम मिलता है. यह सामान्य होने पर भी कुछ लोगों को असहज महसूस कराता है. स्वप्नदोष को नाइट फॉल (nightfall) भी कहा जाता है. आम तौर पर स्वप्नदोष नींद के इस चरण में होता है, जिसमें ज्यादातर सपने आते हैं. इसके अलावा, यह किशोरावस्था या शुरुआती किशोरों के दौरान अधिक आम होता है. चलिए, आज हम स्वप्नदोष से जुड़े कुछ मिथक और फैक्ट के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिथक: स्वप्नदोष से स्पर्म काउंट कम होते हैं
फैक्ट:
एक आम मिथक यह है कि स्वप्नदोष स्पर्म काउंट में कमी का कारण बन सकता है. हालांकि, यह सच नहीं है क्योंकि स्वप्नदोष से शुक्राणुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आती है. वास्तव में, स्वप्नदोष अंडकोष से पुराने स्पर्म को हटाने और नए, हेल्दी स्पर्म को बनने की अनुमति देने का एक नेचुरल तरीका है.


मिथक: स्वप्नदोष होने से शरीर में कमजोरी आती है
फैक्ट: स्वप्नदोष एक स्वाभाविक शरीर की प्रक्रिया है जो न केवल जवान लड़कों में होती है, बल्कि यह उम्रदराज लोगों में भी होती है. इससे शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती है.


मिथक: स्वप्नदोष होने से समस्याएं जैसे कि दिमागी कमजोरी, नपुंसकता आदि होती है
फैक्ट:
स्वप्नदोष या नाईट फॉल आम समस्या होती है जो किसी भी उम्र के पुरुषों को प्रभावित कर सकती है. इसे नपुंसकता से जोड़ना सही नहीं होगा, क्योंकि यह अलग समस्या होती है जो विभिन्न कारणों से हो सकती है.


मिथक: स्वप्नदोष से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है
फैक्ट: बार-बार स्वप्नदोष सिरदर्द, थकान, थकान, एकाग्रता की कमी और मिजाज जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. इसे थॉट सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है और इसका इलाज पुरुषों के स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करके किया जा सकता है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|