पानी के लिए प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल तो लगभग आम बात हो गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है? हाल ही में अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के 2024 वैज्ञानिक सत्र में पेश की गई एक स्टडी ने चिंता जताई है कि प्लास्टिक की बोतलों और फूड के डिब्बों में इस्तेमाल होने वाले एक इंडस्ट्रियल केमिकल BPA से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BPA, जो बिस्फेनॉल A के लिए जाना जाता है, खाने और ड्रिंक्स की पैकेजिंग में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. पहले के अध्ययनों में भी इसकी मानव हार्मोन को ब्लॉक करने की क्षमता पर प्रकाश डाला गया था. यह नया अध्ययन BPA को कम इंसुलिन सेंसिटिविटी से सीधे जोड़ने का सीधा सबूत प्रदान करता है. इंसुलिन रेजिस्टेंस (जिसके कारण लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रह सकता है) टाइप 2 डायबिटीज के लिए एक प्रमुख रिस्क फैक्टर है.


क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
अध्ययन के वरिष्ठ लेखक और कैलिफोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर टोड हगोबियन ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि इन परिणामों से पता चलता है कि शायद अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा निर्धारित सुरक्षित खुराक पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मरीजों को इन परिवर्तनों का सुझाव दे सकते हैं. वर्तमान में, फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) फूड कंटेनरों में प्रति किलोग्राम शरीर के वजन के 5 मिलीग्राम तक के BPA लेवल को सुरक्षित मानता है. यह मात्रा नए अध्ययन में खतरा भरा पाया गया मान से 100 गुना अधिक है. इससे कुछ शोधकर्ताओं ने 2024 के अंत तक फूड या ड्रिंक्स के संपर्क में आने वाले प्रोडक्ट में BPA पर बैन लगाने की वकालत की है.


रोजमर्रा की चीजें खतरनाक
BPA को लेकर चिंता रोजमर्रा की वस्तुओं में संभावित रूप से हानिकारक पदार्थों के संपर्क के बारे में व्यापक चेतावनी का हिस्सा है. ऐसे पदार्थों के लॉन्ग-टर्म स्वास्थ्य प्रभावों को समझना टाइप 2 डायबिटीज जैसे पुरानी बीमारी के खतरों को कम करने के लिए बेहतर विकल्प चुनने में मदद कर सकता है. हगोबियन ने प्रेस रिलीज में कहा कि यह देखते हुए कि अमेरिका में मृत्यु का एक प्रमुख कारण डायबिटीज है, बीमारी में योगदान करने वाले छोटे से छोटे कारकों को भी समझना महत्वपूर्ण है.