Elaichi Benefits: जब भी हम हलवा या कोई मीठी चीज बनाते हैं, तो उसमें इलायची डालना नहीं भूलते, क्योंकि इलायची की खूशबू भोजन का जायका बढ़ाती है. हमारे किचन में मासालों के रूप में भोजन का जायका बढ़ाने के लिए इलायची जरूर मौदूज होती है. आपको बता दें, छोटी इलायची से सिर्फ भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि सेहत संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती हैं. छोटी सी दिखने वाली यह इलायची में बड़े-बड़े फायदे पाए जाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं इलायची से होने वाले फायदों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्किन को ग्लोइंग बनाती है इलायची
इलायची के इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लोइंग और निखरी हुई बन सकती है. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होंगे बल्कि आपकी त्वचा खूबसूरत दिखने लगेगी. इसके लिए आप इलायची पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आएगा. आसान शब्दों में कहें तो इलायची से स्किन साफ होती है.  


बॉडी डिटॉक्स करेगी छोटी इलायची
छोटी इलायची के रोजाना सेवन से आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है. अगर आप नियमित रूप से छोटी इलायची खाते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं. जब आपकी बॉडी अच्छे से डिटॉक्स होगी तभी इसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देगा.  


पाचन के कारगर
गलत खानपान की वजह से लोग अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं. ऐसे में अगर आप अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी दिक्कतों से परेशान हैं, तो इसके लिए छोटी इलायची का सेवन करें. खाने के तुरंत बाद आप इलायची खाएं, इससे आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी.


मुंह की बदबू दूर करे
छोटी इलायची को ज्यादातर माउथ फ्रेशनर के रूप में  इस्तेमाल किया जाता है. नेचुरल माउथ फ्रेशनर होने की वजह से इसे रोजाना खाने से मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं