अगर आप पेट की चर्बी घटाने के कई तरीके आजमा कर थक चुके हैं, तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है. आप सिर्फ 3 आसान तरीकों की मदद से बहुत जल्दी अपना वजन घटा सकते हैं. यह तरीके साइंस बेस्ड है, जो हमारे शरीर का फैट कम करने के साथ-साथ फिट बॉडी भी देते हैं. आइए पेट की चर्बी घटाने के तीन आसान और बेहद कारगर तरीकों के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: सावधान: इन हालातों में भूलकर भी ना पीएं पानी, घेर सकती है बीमारी


3 आसान तरीकों से कैसे घटाएं वजन (3 Steps of Fast Weight Loss)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक नीचे दिए वजन घटाने के तरीकों को अपनाकर आपकी भूख कंट्रोल होगी और मेटाबॉलिज्म तेज होगा. जिससे आपका शरीर तेजी से फैट बर्न करेगा.


पहला स्टेप: क्या ना खाएं (Avoid this for weight loss)
डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप शुगर, स्टार्च और कार्ब्स वाले फूड्स का सेवन ना करें. आप लो कार्ब्स डाइट को फॉलो करें. इससे शरीर को एनर्जी के लिए पहले से मौजूद फैट को बर्न करना पड़ेगा. आप साबुत अनाज जैसे कॉम्प्लैक्स कार्ब्स का सेवन कर सकते हैं. जिससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा.


ये भी पढ़ें: Health Tips: कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती हैं ये 6 पर्सनल आदतें, आज से ही छोड़ दें


वजन घटाने का दूसरा स्टेप: क्या खाएं (What to eat for weight loss)
अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्रोटीन, हेल्दी फैट, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे कॉम्प्लैक्स कार्ब्स की थोड़ी-सी मात्रा शामिल करें. आप निम्नलिखित चीजों का सेवन कर सकते हैं.


  • प्रोटीन के लिए- चिकन, सैल्मन मछली, पीला भाग समेत अंडा, फलियां, क्विनोआ, टोफू आदि

  • लो कार्ब व हरी सब्जियों के लिए- ब्रॉकली, फूल गोभी, पालक, टमाटर, खीरा, बंद गोभी, केल आदि

  • हेल्दी फैट्स के लिए- ऑलिव ऑयल और एवोकाडो ऑयल


तेजी से वजन घटाने का तरीका: वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Weight loss Exercise)
डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक वजन घटाने के लिए कहा जाता है कि एक्सरसाइज करो और हम कोई भी एक्सरसाइज करने लग जाते हैं. लेकिन आप तेजी से वजन घटाने के लिए वेट उठाने वाली एक्सरसाइज कीजिए. जैसे डंबल उठाना, बारबेल उठाना आदि. इससे आपका वजन कम होने के साथ मेटाबॉलिज्म भी धीमा नहीं होगा और आप ज्यादा कैलोरी बर्न करते रहेंगे. अगर आप वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो दौड़ना, तैरना, चलना जैसे कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio Exercise for weight loss) कर सकते हैं.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.