Health Tips: कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती हैं ये 6 पर्सनल आदतें, आज से ही छोड़ दें

Health News: अगर कम उम्र में ही आपके बाल सफेद हो गए हैं या त्वचा बेजान हो गई है, तो आप समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं.

Health Tips: कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती हैं ये 6 पर्सनल आदतें, आज से ही छोड़ दें
सांकेतिक तस्वीर

यह सच है कि उम्र बढ़ने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है. लेकिन हम बुढ़ापे के लक्षणों को कम उम्र में ही आने से जरूर रोक सकते हैं. उदाहरण के लिए बुढ़ापे में होने वाली शारीरिक कमजोरी, झुर्रियां, बेजान त्वचा, बाल झड़ना, मधुमेह-हाई बीपी जैसे बुजुर्ग लोगों को होने वाले रोग इत्यादि को कम उम्र में आने से रोका जा सकता है. दरअसल, कम उम्र में ही बुढ़ापे के इन लक्षणों (Premature Aging) के आने के पीछे हमारी कुछ आदतें होती हैं, जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. अगर आप आज से ही इन आदतों को सुधार लेंगे, तो आप समय से पहले बूढ़ा होने से बच जाएंगे.

ये भी पढ़ें: एक चुटकी 'जाफरान का फायदा' तुम क्या जानो रमेश बाबू!, पुरुषों के लिए है गजब की दवा

कम उम्र में बूढ़ा बना देती हैं ये आदतें
समय से पहले बूढ़ा होने को डॉक्टरी भाषा में प्रीमैच्योर एजिंग (Premature Aging) कहा जाता है. इससे बचने के लिए आपको आज से ही अपनी इन आदतों को सुधार लेना चाहिए.

1. धूप में रहना
अगर आप अपने पेशे या किसी और वजह के कारण धूप में काफी समय बिताते हैं, तो यह आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. तेज धूप में सूरज की अल्ट्रावायलेट हानिकारक किरणें आपकी त्वचा की कोशिकाओं में मौजूद डीएनए को डैमेज कर सकती हैं और आपको झुर्रियों व टैनिंग की समस्या हो सकती है. इसके लिए बाहर जाने से पहले सनसक्रीन जरूर लगाएं.

2. स्मोकिंग करना
आजकल कम उम्र में धूम्रपान करना एक स्वैग बन गया है. कम उम्र में ही बच्चे स्मोकिंग की लत के शिकार बनते जा रहे हैं. धूम्रपान के जरिए तंबाकू में मौजूद विषाक्त पदार्थ (टॉक्सिन्स) आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के संपर्क में लाते हैं. जिससे बेजान व रूखी त्वचा, झुर्रियां व बुढ़ापे के अन्य लक्षण दिख सकते हैं.

3. एल्कोहॉल और कैफीन लेना
एल्कोहॉल और कैफीन का सेवन आपके शरीर में पानी की कमी लाकर डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. जब आप अत्यधिक मात्रा में शराब या कैफीन युक्त चाय व कॉफी का सेवन करने लग जाते हैं, तो शरीर में हुई पानी की कमी आपकी कोशिकाओं को अस्वस्थ बनाने लगती है. जिससे आपकी त्वचा, बाल और अन्य अंग कमजोर होने लग जाते हैं. इससे आपके अंदर शारीरिक कमजोरी आती है.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी 7 देसी जड़ी-बूटी, सेवन करने से हो जाएगा कमाल

4. हर बात को सोचकर तनाव लेना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर बात के बारे में बहुत सोचते हैं. इससे उन्हें तनाव की समस्या हो सकती है. तनाव आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है. इसके साथ ही यह आपके शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन्स व इंफ्लामेशन को बढ़ाता है, जिससे आपकी शारीरिक उम्र असली उम्र से ज्यादा हो सकती है.

5. लैपटॉप, मोबाइल, टीवी का ज्यादा इस्तेमाल
जहां बच्चे घर पर होने के कारण लैपटॉप, मोबाइल और टीवी पर अत्यधिक समय बिताने लगे हैं, वहीं बड़े लोग ऑफिस के कारण लैपटॉप या कंप्यूटर के आगे बैठे रहते हैं. इससे उनका स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है. स्क्रीन टाइम बढ़ने से आपके शरीर पर तनाव, मोटापा, डिप्रेशन आदि समस्याओं का प्रभाव पड़ सकता है. जो आगे चलकर बुढ़ापे के लक्षणों को बढ़ावा दे सकती हैं. आपको जितना हो सके, अपने स्क्रीन टाइम को घटा लेना चाहिए.

6. कम नींद लेना व अनहेल्दी डाइट
नींद लेने से हमारे शरीर की कोशिकाएं खुद को रिपेयर कर करती हैं और हेल्दी डाइट उनके लिए जरूरी पोषण प्रदान करती हैं. इसी कारण कम नींद और अनहेल्दी डाइट लेने वाले लोग कई त्वचा और शारीरिक समस्याओं को दावत दे बैठते हैं. आपको रोजाना 8-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए और अपनी डाइट में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्वों को सम्मिलित करना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.