Foods to avoid in Breakfast: ब्रेकफास्ट हमारी दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है. इससे हमारे शरीर को दिनभर की एनर्जी मिलती है. ब्रेकफास्ट (healthy breakfast) में जो आप सुबह खाते हैं, उसका असर आपके शरीर पर ज्यादा होता है. अगर आप ब्रेकफास्ट में कम फैट वाले फूड खाते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है. वहीं, कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसमें फैट की मात्रा अधिक होती है और आपका वजन तेजी से बढ़ता है. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसा चीजों के बारे में, जिसके खाने से बॉडी फैट तो बढ़ता ही है, साथ में डाइजेस्टिव सिस्टम  भी कमजोर हो जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केक या कुकीज
केक और कुकीज को बनाने के लिए मैदा, घी/तेल और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. इसलिए आपको ब्रेकफास्ट में केक या कुकीज नहीं खानी चाहिए.


चिप्स या नमकीन
चिप्स या नमकीन को डीप फ्राई करके बनाया जाता है. इनको खाने से बॉडी फैट बढ़ता है और डाइजेशन भी कमजोर होता है. खासतौर पर चाय के साथ आपको ये चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए.


पकौड़े-कचौड़ी
ब्रेकफास्ट में तली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. कौड़े और कचौड़ी जैसी तली हुई चीजों को सुबह खाने से बॉडी का फैट बढ़ता है. तो अच्छी सेहत के लिए ब्रेकफास्ट में कभी पकौड़े और कचौड़ी जैसी तली चीजें ना खाएं.


नूडल्स
हम सभी लोगों को नूडल्स अच्छे लगते हैं, लेकिन ब्रेकफास्ट में इसे खाना हेल्दी नहीं माना जाता.


फ्रूट जूस
कोशिश करें कि बाजार वाला फ्रूट जूस बिल्कुल न पिएं. इसकी जगह आप घर में ही फलों का जूस निकालकर पी सकते हैं. आपके पास अगर जूस की जगह फल खाने का समय है, तो ये और फायदेमंद हो सकता है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.