सर्दी, फ्लू जैसे श्वसन संक्रमण बलगम बनाने का सामान्य कारण हैं. यह आमतौर पर कुछ दिनों में घरेलू उपायों से ठीक हो जाते हैं. लेकिन गले में लगातार बलगम बनना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में यदि आप अक्सर अपने गले में बलगम महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत इसके लिए डॉक्टर से मिले. गले में बार-बार बलगम भरना इन 5 बीमारियों का लक्षण हो सकता है.


एलर्जिक राइनाइटिस

गले में बलगम का एक सामान्य कारण एलर्जी हो सकता है. धूल, पराग, या अन्य एलर्जिक तत्वों के संपर्क में आने पर शरीर प्रतिक्रिया करता है और बलगम का उत्पादन बढ़ जाता है. यह आमतौर पर छींकने, नाक बहने और आंखों में खुजली के साथ होता है.

इसे भी पढ़ें- कफ सिरप से भी नहीं खत्म हो रही खांसी, पिएं ये 5 तरह की चाय, अगले ही दिन गले को मिल जाएगा आराम


 


साइनसाइटिस

साइनसाइटिस, या साइनस संक्रमण, गले में बलगम का एक और सामान्य कारण है. जब साइनस में सूजन या संक्रमण होता है, तो यह बलगम के निर्माण को बढ़ावा देता है. इस स्थिति में सिरदर्द, नाक बंद होना, और चेहरे में दबाव भी महसूस हो सकता है.


पैरासिटिक इंफेक्शन

कुछ पैरासिटिक इंफेक्शन भी गले में बलगम का कारण बन सकते हैं. यह आमतौर पर पेट के अन्य लक्षणों के साथ होता है, जैसे कि दस्त या पेट में दर्द.


क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस

यदि आपको गले में लगातार बलगम की समस्या हो रही है, तो यह क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस का संकेत हो सकता है. यह आमतौर पर धूम्रपान या प्रदूषण के कारण होता है और इससे फेफड़ों में सूजन और बलगम का उत्पादन बढ़ता है. इसमें खांसी, सांस लेने में कठिनाई और छाती में दबाव जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.


गले का कैंसर

गले में बार-बार बलगम होना कभी-कभी गले के कैंसर का संकेत भी हो सकता है. इस स्थिति में अन्य लक्षणों में गले में दर्द, आवाज में बदलाव, और खाना निगलने में कठिनाई, बलगम में खून शामिल होते हैं.

इसे भी पढ़ें- सांसों में छिपा है Cancer का संकेत, ब्रश करने के बाद भी आ रही मुंह से बदबू तो तुरंत करवा लें जांच