कफ सिरप से भी नहीं खत्म हो रही खांसी, पिएं ये 5 तरह की चाय, अगले ही दिन गले को मिल जाएगा आराम
Advertisement
trendingNow12456683

कफ सिरप से भी नहीं खत्म हो रही खांसी, पिएं ये 5 तरह की चाय, अगले ही दिन गले को मिल जाएगा आराम


Natural Cough Syrup: खांसी के लक्षणों से राहत पाने के लिए चाय एक नेचुरल और इफेक्टिव तरीका है. खासतौर पर ये 5 तरह की चाय खांसी में कफ सिरप की तरह काम करती है. 

कफ सिरप से भी नहीं खत्म हो रही खांसी, पिएं ये 5 तरह की चाय, अगले ही दिन गले को मिल जाएगा आराम

मौसम में बदलने के साथ ही सर्दी, फ्लू और खांसी की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में तुरंत राहत के लिए ज्यादातर लोग दवा और डॉक्टर की मदद लेते हैं. लेकिन कई नेचुरल उपाय भी हैं जो  खांसी के परेशान करने वाले लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें से एक सबसे आसान उपाय है एक गर्म कप चाय.

गर्म चाय पीने से न केवल हाइड्रेशन मिलता है, बल्कि इससे निकलने वाली भाप नाक और ब्रोंकियल की नली को खोलने में मदद करती है. साथ ही चाय की गर्माहट गले को राहत पहुंचाती है. हर्बल चाय अक्सर खांसी के लिए सबसे प्रभावी राहत देती करती हैं. आइए जानते हैं उन चाय के प्रकारों के बारे में जो खांसी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- चाय पीते ही पेट में बनने लगते हैं गैस के गोले, आजमाएं ये 6 उपाय अगले पल से ही हल हो जाएगी समस्या

 

लीकोरिस रूट चाय

लीकोरिस रूट (मुलेठी) एक जड़ी-बूटी है. इसमें 300 से अधिक फ्लैवोनॉइड और पौधों के यौगिक पाए जाते हैं, जो एंटीमाइक्रोबियल और एंटी वायरल लाभ प्रदान करते हैं. इसके एन्टीस्पैस्मोडिक गुण खांसी के समय सांस के मार्ग के मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं. यह म्यूसिलेज से भरपूर होता है, जो सूजे हुए या सूखे ऊतकों को हाइड्रेट और शांत करता है.

ग्रीन टी

लीकोरिस रूट की तरह, ग्रीन चाय में भी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि ग्रीन टी से गरारे करने से खांसी के लक्षणों कम होने लगते हैं. 

इसे भी पढ़ें- ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी, वजन घटाने के लिए कौन सी ड्रिंक है बेस्ट? यहां जानें

 

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय बॉडी को रिलैक्स करने और नींद की समस्या को दूर के लिए जानी जाती है. लेकिन यह खांसी में भी मदद कर सकती है. इसके संक्रमण- और सूजन-लड़ने वाले गुण आपके शरीर को उस बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं जो खांसी का कारण बन रही है.

पिपरमिंट चाय

पिपरमिंट चाय सर्दी और साइनस इन्फेक्शन के लक्षणों में सुधार करने से जुड़ी हुई है, जो अक्सर खांसी का कारण बनते हैं. यह एक फेमस चाय है जो खांसी के लिए उपयोगी साबित होती है.

मार्शमैलो रूट चाय

मार्शमैलो रूट खांसी के लक्षणों के लिए एक बेहतरीन हर्बल चाय में से एक है. इसके म्यूसिलेज गुण सूखी खांसी के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. यह सूजे हुए ऊतकों के लिए एक सुकूनदायक एजेंट के रूप में कार्य करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news