बालों के लिए लाल प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप बालों के लिए हरी प्याज के फायदे जानते हैं. दरअसल, हरी प्याज या प्याज के पत्तों की खासियत यह होती है कि वो बालों में डैंड्रफ की समस्या को जड़ से दूर कर देते हैं. जिससे बाल मजबूत, लंबे और शाइनी बनते हैं. लेकिन, हरी प्याज सिर्फ बालों को इतने ही फायदे नहीं देती है. आइए बालों में प्याज के पत्ते लगाने का सही तरीका और उससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Green Onion Leaves for Hair: बालों को कौन-से फायदे देते हैं हरी प्याज के पत्ते
इस आर्टिकल में आपको हरी प्याज से बालों को मिलने वाले फायदे और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका जानने को मिलेगा.


ये भी पढ़ें: Skin Care: पानी में इस तरह मिलाएं 1 चुटकी नमक और धोएं चेहरा, लंबी उम्र तक दिखेंगे जवान


1. बालों में डैंड्रफ और खुजली दूर करने का तरीका
बालों में डैंड्रफ और खुजली दूर करने के लिए प्याज के पत्ते काफी असरदार होते हैं. इनमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सिर की त्वचा को साफ करके डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगल इंफेक्शन को दूर करता है. हरी प्याज का यह फायदा पाने के लिए प्याज के पत्तों को उबालें और इस पानी से बालों को धोएं. आप हफ्ते में दो बार यह उपाय अपनाएं.


2. बालों की मजबूती के लिए उपाय
बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए आप हरी प्याज के पत्तों को पीसकर एलोवेरा जेल मिला लें. यह बालों में केटेलज एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है, जो कि बालों की ग्रोथ साइकिल सुधारता है.


3. बालों का प्रोटीन बढ़ता है
बालों का टेक्सचर को बनाए रखने में प्रोटीन काफी जरूरी है. बालों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप हरी प्याज के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक अंडा और दो बूंद नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं. 20 मिनट बाद बालों को धो लें.



ये भी पढ़ें: Mango Benefits: बेहद खास है आम, रोजाना 1 आम खाने से बदल जाएगी सेहत, ये बीमारियां रहेंगी दूर


4. हेल्दी स्कैल्प
स्कैल्प को साफ और हेल्दी बनाने के लिए भी हरी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए प्याज के पत्तों को उबालकर अर्क निकाल लें. हफ्ते में 2 बार इस अर्क से मालिश करें. यह उपाय बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और पोषण देने में मदद करेगा.


5. पतले बालों की समस्या
अगर आप पतले बालों की समस्या से परेशान है और भारी बाल पाना चाहते हैं, तो हरी प्याज के पत्ते और आलू का इस्तेमाल करें. आप प्याज के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें बराबर मात्रा में आलू का रस मिलाकर बालों में लगाएं. 20 मिनट बाद सिर को धो लीजिए.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.