Hair Care Myths: मजबूत और घने बाल पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं. लेकिन नासमझी में किसी भी उपाय को अपनाना भी बालों को कमजोर कर सकता है और हेयर फॉल का कारण बन सकता है. दरअसल, हम कई गलतफहमियों पर विश्वास करते हैं. जो बालों की देखभाल करने की जगह उन्हें नुकसान पहुंचा देते हैं. आइए ऐसी ही कुछ गलतफहमियों के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Skin Care: फेसवॉश के दौरान ये 5 गलतियां चेहरे को बनाती हैं बदसूरत, क्या आप भी करते हैं?


Hair Care: इन गलतफहमियों पर विश्वास ना करें


डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आंचल ने कुछ गलतफहमियों पर विश्वास करने से मना किया है. उनके मुताबिक, ये गलतफहमियां बालों को मजबूत बनाने की जगह नुकसान पहुंचा देती हैं.


1. क्या तेल लगाने से बाल लंबे होते हैं?
डॉ. आंचल ने बताया कि लोग मानते हैं कि बालों में तेल लगाना या तेल की मालिश करना बालों को लंबा करता है. लेकिन सच्चाई ये है कि हमेशा तेल में पूरी तरह भीगे हुए बाल गंदगी को अपनी तरफ खींचते हैं और रोजाना तेल लगाने से बालों की लंबाई और डेंसिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ता.


2. क्या रोजाना शैंपू लगाने से बाल झड़ते हैं?
कई लोग मानते हैं कि रोजाना शैंपू करने से बाल झड़ते हैं और उन्हें हफ्ते में केवल एक बार शैंपू करना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का सही इस्तेमाल करते हैं, तो शैंपू से बाल नहीं झड़ेंगे. साथ ही सिर की स्कैल्प को जितना हो सके, साफ रखना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Face wipes benefits: सर्दियों में भी जरूरी होते हैं फेस वाइप्स, मिलेंगे कई फायदे, बस ये गलती ना करना


3. क्या खारे पानी से हेयर फॉल होता है?
लोगों को लगता है कि खारे पानी के कारण हेयर फॉल होता है. मगर एक्सपर्ट कहती हैं कि खारे पानी से बेशक आपके बाल ड्राई हो जाते हैं और उन्हें संभालना मुश्किल होता है. लेकिन यह हेयर फॉल का एकमात्र कारण नहीं हो सकता है.


4. क्या छोटे बाल नहीं झड़ते हैं?
डॉ. आंचल के मुताबिक ऐसा नहीं है कि छोटे बाल नहीं झड़ते हैं. बल्कि वो झड़ते तो उतना ही हैं, मगर पहले की तरह दिखाई नहीं देते हैं.


हेयरफॉल रोकने के लिए क्या करें?


डॉ. आंचल के मुताबिक, हेयरफॉल रोकने के लिए हेल्दी डाइट लें और पूरी हेल्थ को सही करें. एक्सरसाइज करें और अगर किसी तरह की पोषण की कमी या हॉर्मोनल असंतुलन है, तो डॉक्टर से मिलकर सलाह लें. वहीं, आयरन, फोलिक एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक और बायोटीन से मिश्रित सप्लीमेंट एक्यूट हेयरफॉल को रोक सकता है.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.