Hair lice relief tips: स‍िर में जूं की समस्‍या आम है. जूं सिर में काफी तेज़ी से फैलते हैं. कुछ दिनों में इन्हें निकाल पाना संभव नहीं होता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डैंडर्फ, ऑयली स्कैल्प या फिर गंदे बालों के कारण सिर में नियमित रूप से खुजली हो सकती है, जो आपको परेशान कर सकती है. क्या आप जानते हैं कि तुलसी की मदद से जूं की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, तुलसी में एंटी बैक्‍टीर‍ियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, ज‍िससे जूं और अन्‍य इंफेक्‍शन से आप छुटकारा पा सकते हैं. एक रिपोर्ट्स के अनुसार, जूं छोटे और बिना पंखों वाले परजीवी होते हैं, जो बालों के बीच रहते हैं और सिर की त्वचा से खून चूसते हैं. ये आमतौर पर स्कूली बच्चों में पाए जाते हैं, लेकिन ये किसी भी व्यक्ति में फैल सकते हैं. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. यह आम तौर पर व्यक्तिगत संपर्क और वस्तुओं को साझा करने के कारण होता है. आइए जूं की समस्या से राहत पाने में तुलसी कैसे मदद करती है.


बालों से जूं निकालने के लिए टिप्स- hair lice relief tips


1. जूं खत्म करता है तुलसी का तेल 


तुलसी का तेल जूं की खत्म करता है. तुलसी का ऑयल बनाने के लिए आप नार‍ियल तेल या बादाम के तेल में तुलसी का पानी मि‍क्‍स करें. इसके अलावा आप नारियल तेल को गर्म करके उसमें तुलसी के पत्‍ते को उबालें फ‍िर उस तेल को स‍िर पर लगा लें, ऐसा करने से भी जूं की समस्या खत्म होती है.


2. जूं खत्म करेगा तुलसी का पेस्ट


जूं की समस्या खत्म करने के लिए तुलसी के पेस्‍ट को स‍िर पर लगाएं. फिर आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें और उसके बाद स‍िर धो लें. हफ्ते में आप 4 बार ऐसा कर सकते हैं. ये जूं को खत्म करने के साथ इंफेक्‍शन भी स्‍कैल्‍प में नहीं होने देगा.


3. जूं खत्म करने के लिए तुलसी के पानी से स‍िर धोएं 
जूं खत्म करने के लिए तुलसी के पानी से सिर धोएं. सबसे पहले आप नॉर्मल शैंपू से स‍िर धो लें, फ‍िर तुलसी के पानी से बाल और स्‍कैल्‍प को वॉश करें.  तुलसी का पानी तैयार करने के लिए उसके पत्‍तों को पानी में उबालें और फ‍िर उस पानी को छान लें.


4. जूं खत्म करेगा तुलसी पेस्ट और शैंपू
तुलसी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण होते हैं. तुलसी पेस्‍ट को अपने शैंपू में म‍िक्‍स करके स‍िर पर लगाएं और 20 म‍िनट बाद स‍िर धो लें, इससे जूं धीरे-धीरे खत्‍म होने लगेंगे. 


Benefits of lemon water: उबले हुए नींबू का पानी पीने से वजन होगा कम, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे, जानें तैयार करने की विधि


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.