नई दिल्ली: इन दिनों देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के शुरूआती व सामान्‍य लक्षणों में सर्दी-जुकाम, बुखार और खांसी सामान्‍य समस्‍या है, जबकि कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है. कुछ लोगों को बदलते मौसम और कुछ ठंडा-गर्म खाने की वजह से अक्सर बंद नाक की समस्या हो जाती है. इसके अलावा ये साइनस से पीड़ित लोग भी इससे परेशान रहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बार तो काफी प्रयासों के बावजूद भी बंद नाक नहीं खुलती. ऐसे में व्यक्ति को घुटन महसूस होती है. रात में नाक बंद हो जाने से सांस लेने में दिक्कत हो जाती है, जो खतरनाक साबित हो सकती है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे आसान और कारगर घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं. 


बंद नाक से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


  1. देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक अगर आप बंद नाक की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्‍मच सरसों का तेल गरम करें. इसके बाद ठंडा होने पर इसकी कुछ बूंदे नाक में डालें. कुछ ही देर में नाक खुल जाएगी.

  2. अजवाइन को तवे पर भून लें और इसे पोटली में बांधकर सूंघने से भी बंद नाक की समस्या दूर होती है.

  3. गर्म पानी की भाप लेना बंद नाक को खोलने का सबसे कारगर और आसान इलाज है.

  4. बंद नाक की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक कप हल्‍के गर्म पानी में दो चम्‍मच शहद मिलाकर दिन में दो बार पीना चाहिए. इससे नाक खुलने के साथ ही साथ गले की समस्या में भी आराम मिलेगा.

  5. जुकाम और बंद नाक में नारियल के पिघले हुए तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर सांस लें. इससे कुछ ही देर में आपकी बंद नाक खुल जाएगी.

  6. फ्लू होने की वजह से गले में खराश और बंद नाक की प्रॉब्लम हो गई है तो सूप पीना फायदेमंद साबित होगा. इसके लिए आप टमाटर, गाजर, मशरूम का सूप पी सकते हैं.

  7. एक नाक को बंद करके दूसरे नाक से तेजी से सांस बाहर निकालें, इससे नाक में जमा कफ बाहर निकल जाता है जिससे बंद नाक खुल जाती है.

  8. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, तुलसी कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के काम में आती है. इसके कुछ पत्तों को काली मिर्च डालकर उबालें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर हल्का गर्म पिएं. कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा.


ये भी पढ़ें: health news: वजन कम करने से लेकर चेहरे पर निखार लाने में कारगर है लौकी का जूस, बस इस समय करें सेवन