Low blood pressure remedy: आज के समय की भागदौड़ भरी लाइफ का आपकी सेहत पर क्या प्रभाव पड़ रहा है. अक्सर लोग समझ ही नहीं पाते हैं कि आखिर उनके शरीर में या वो कौन सी हेल्थ प्रॉबलम्स हो रही हैं. कई बार आपको थोड़े काम या कुछ न करने पर ही कमजोरी महसूस होने लगती है या चक्कर आने लगते हैं. लेकिन आप इसको इग्नोर कर देते हैं जोकि लो बीपी की ओर इशारा करता है. ऐसे में अगर आप भी बीपी लो जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपके लिए बीपी लो की कुछ कारगर होमरेमेडीज बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप कुछ ही मिनटों में बैलेंस में लेकर आ सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Low blood pressure remedy) लो बीपी होने पर क्या करें.....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीपी लो होने पर क्या करें? (Low blood pressure remedy) 


नमक का पानी पीएं
अगर आपका अचानक से बीपी लो हो गया है तो ऐसे में आप झट से 1 गिलास में थोड़ा सा नमक डालकर पीएं. नमक का पानी आपके शरीर में लो सोडियम को बैलेंस करने में मदद करता है. इससे आपका शरीर हाइड्रेट बना रहता है साथ ही बीपी भी ठीक बना रहता है. 


एक कप कॉफी पीएं
अगर आपका बीपी लेवर तुरंत डाउन हो गया है तो आप झट से एक कप स्ट्रॉंग कॉफी बनाकर पी लें. इससे आपका नीचे गिरा बीपी धीरे-धीरे बैलेंस में आने लगता है. इसके अलावा अगर आप गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपका बीपी भी तुरंत कंट्रोल हो सकता है. 


आइसोमेट्रिक हैंडग्रिप व्यायाम करें
अगर आपका अचानक से बीपी लो हो गया है तो आइसोमेट्रिक हैंडग्रिप व्यायाम (Isometric Handgrip Exercise) आपके लिए सहायक साबित हो सकती है. इस एक्सरसाइज को करने से कुछ ही मिनटों में बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. लेकिन ध्यान रहे इसको आप डॉक्टर की सलाह से ही करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|