यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रॉडक्ट है जो तब बनता है जब आपका शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, जो कुछ खानपान की चीजों और डेड सेल्स में पाए जाते हैं. यूरिक एसिड का अधिकांश भाग खुन में घुल जाता है और बाकी किडनी में चला जाता है, और पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्याओं को कारण बनता है. यह एक सामान्य स्थिति है, लेकिन इसके लक्षणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है. क्योंकि लंबे समय तक इसकी अनदेखी से अर्थराइटिस, किडनी स्टोन होने का खतरा रहता है. ऐसे में इसकी पहचान के लिए आप यूरिन करते समय इन लक्षणों को ध्यान में जरूर रखें. 


इसे भी पढ़ें- यूरिक एसिड तुरंत कम करने में कारगर ये 5 आयुर्वेदिक उपाय


 


पेशाब में दिखने वाले यूरिक एसिड के लक्षण


- यूरिक एसिड बढ़ने पर पेशाब का रंग डार्क हो जाता है. एक हेल्दी व्यक्ति का यूरिन आमतौर पर पीला होता है, लेकिन यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गयी है, तो यह रंग गहरा पीला या भूरा हो सकता है. ऐसा डिहाइड्रेशन और किडनी डिजीज के कारण भी हो सकता है.


- यूरिक एसिड बढ़ने की स्थिति में व्यक्ति मूत्र की मात्रा में कमी महसूस कर सकता है. यदि आप सामान्य से कम पेशाब कर रहे हैं, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है. यह स्थिति किडनी के कामकाज में रुकावट का संकेत देती है, जिससे यूरिक एसिड सही तरह से बाहर नहीं निकल पाता है.


- यदि आप पेशाब करते समय दर्द या जलन महसूस कर रहे हैं, तो यह हाई यूरिक एसिड लेवल का संकेत हो सकता है. ऐसा मूत्र पथ के संक्रमण या किडनी स्टोन के कारण भी होता है.


- झागदार पेशाब हाई यूरिक एसिड का संकेत हो सकता है. पेशाब में झाग आना यह बताता है कि किडनी टॉक्सिन को शरीर से निकालने का काम सही तरह से नहीं कर पा रही है और इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में जमा हो रहा है.  


- हेल्दी व्यक्ति के पेशाब में नॉर्मल स्मेल होती है जो फ्लश के साथ खत्म हो जाती है. लेकिन यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ है तो पेशाब से तेज गंध आ सकती है. डायबिटीज में भी यह लक्षण नजर आता है.

इसे भी पढ़ें- एक दिन में 8 से ज्यादा बार जाते हैं पेशाब, आगे-पीछे मंडरा रहीं ये 6 बीमारियां, कभी भी पड़ सकती है अस्पताल जाने की जरूरत