यह बात आज के समय में ज्यादातर लोग जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में मीठे का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. लेकिन फिर भी आमतौर पर लोग अपने दिन की शुरुआत मीठी चाय और ऐसे फूड्स के साथ करते हैं जिसमें शुगर की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन कितनी मात्रा में मीठा खाना सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होता है? विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने द्वारा इस बारे में दिशानिर्देश जारी किया गया है, जिसे आप इस लेख में डिटेल से समझ सकते हैं.


WHO की क्या है सिफारिश?

WHO के अनुसार, कि एक वयस्क को दिनभर में कुल कैलोरी का 10 प्रतिशत से ज्यादा अतिरिक्त चीनी नहीं खानी चाहिए. आसान शब्दों में कहें तो अगर आप रोजाना 2000 कैलोरी लेते हैं, तो उसमें से सिर्फ 200 कैलोरी ही अतिरिक्त चीनी से आनी चाहिए. यह मात्रा लगभग 50 ग्राम चीनी के बराबर होती है, जो कि लगभग 12 चम्मच चीनी के बराबर है. 


और भी कम चीनी लेना फायदेमंद

WHO यह भी सलाह देता है कि और भी कम चीनी का सेवन करना सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. यानी कि 2000 कैलोरी में सिर्फ 100 कैलोरी चीनी से आनी चाहिए, जो कि लगभग 25 ग्राम या 6 चम्मच चीनी के बराबर होता है.


क्यों जरूरी है चीनी पर ध्यान देना?

अतिरिक्त चीनी का सेवन कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है, जिनमें मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज और दांतों में सड़न शामिल हैं. इसलिए अपनी डाइट में चीनी की मात्रा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद


कैसे करें चीनी का कम सेवन?

पैकेज्ड फूड और डिब्बाबंद पेय पदार्थों का कम सेवन करें. क्योंकि इनमें अक्सर बहुत ज्यादा चीनी डाली जाती है. अपने पेय पदार्थों में चीनी मिलाने की आदत को कम करें. फलों का सेवन ताजे रूप में करें. मीठी चीजों के सेवन को कम मात्रा में और कम से कम खाएं.